NEET PG 2024 की परीक्षा डेट में फिर हुआ बदलाव, अब इस तारीख को जारी किया जाएगा रिजल्ट

By अनन्या मिश्रा | Apr 16, 2024

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग द्वारा राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा- स्नातकोत्तर (NEET PG) 2024 की परीक्षा कराने का फैसला किया है। यह एग्जाम 23 जून 2024 को आयोजित कराया जाएगा। बता दें कि NMC ने आयोजित बैठक में पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन बोर्ड, स्वास्थ्य विज्ञान महानिदेशालय, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी और राष्ट्रीय बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन फॉर मेडिकल साइंसेज के साथ मिलकर यह फैसला लिया है। वहीं इंटर्नशिप की समय सीमा में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। 


एग्जाम डेट में बदलाव

बता दें कि यह एग्जाम 03 मार्च को होनी थी। लेकिन संभावित उम्मीदवारों से कई आवेदन मिलने के बाद आयोग द्वारा इसको 7 जुलाई तक के लिए टाल दिया गया था। अब संशोधित सारणी के मुताबिक 15 जुलाई तक एमएनसी NEET PG 2024 का रिजल्ट जारी कर देगी। जिसके बाद 05 अगस्त से 10 अगस्त तक NEET PG काउंसलिंग चलेगी।

इसे भी पढ़ें: सब्जी बेचने वाली बनी अफसर, जानें पूजा कुमारी की इंस्पायर कर देने वाली कहानी


एग्जाम पैटर्न और पात्रता

देश के एमडी, एसएस या स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रमों में एडमिशन लेने के लिए NEET PG की प्रवेश परीक्षा पास करना अनिवार्य होता है। यह परीक्षा 800 अंकों की होगी। इस एग्जाम में 200 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी और एग्जाम कंप्यूटर आधारित होगी। परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को सिर्फ 3 घंटे 30 मिनट का समय दिया जाएगा।


NEET MDS परीक्षा

NEET MDS एग्जाम 2024 का 18 मार्च को आयोजन किया गया था। वहीं दंत चिकित्सा स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने के लिए छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी।छात्रों में  मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा NEET PG और PG डेंटल के लिए एक सामान्य काउंसलिंग सत्र आयोजित किए जाने को लेकर चिंता थी। जिससे NEET PG परीक्षा और इंटर्नशिप खत्म होने तक MDS के उम्मीदवारों को इंतजार करना पड़ेगा।

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला