NEET: राजस्थान के एक परीक्षा केंद्र में गलत प्रश्नपत्र वितरित हुआ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 06, 2024

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने कहा कि रविवार को राजस्थान में एक नीट परीक्षा केंद्र पर गलत प्रश्नपत्र बांटे जाने के कारण कुछ अभ्यर्थी प्रश्नपत्र लेकर बाहर चले गये। एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर ने कहा कि बाद में परीक्षा केंद्र के 120 प्रभावित अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा दोबारा आयोजित की गई।

एनटीए सूत्रों के अनुसार, कुछ अभ्यर्थियों को उनके द्वारा चुने गए विकल्प के अलावा अन्य भाषाओं में प्रश्न पत्र वितरित किए गए, जिसके कारण वे केंद्र से बाहर निकल गए। पाराशर ने कहा, ‘‘नीट-यूजी परीक्षा के दौरान, यह ध्यान में लाया गया कि सवाई माधोपुर के एक परीक्षा केंद्र में प्रश्नपत्रों के गलत वितरण की घटना हुई थी।

पर्यवेक्षकों द्वारा प्रयासों के बावजूद, कुछ अभ्यर्थी प्रश्नपत्रों के साथ परीक्षा केंद्र से बाहर चले गए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सभी उम्मीदवारों के लिए निष्पक्षता और समान अवसर के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए एनटीए ने सक्रिय कदम उठाए हैं। केंद्र में प्रभावित हुए लगभग 120 अभ्यर्थियों की परीक्षा आज आयोजित की जा रही है।’’

कई सोशल मीडिया पोस्ट में प्रश्न पत्र लीक होने का आरोप लगाया गया। हालांकि, एनटीए ने ऐसी किसी भी संभावना से इनकार किया है। इस वर्ष रिकॉर्ड 23 लाख अभ्यर्थियों ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) के लिए पंजीकरण कराया था।

प्रमुख खबरें

स्टार जोड़ी सात्विक और चिराग ने थाईलैंड ओपन खिताब जीता, पेरिस ओलंपिक की तैयारी हुई और पुख्ता

भारी बारिश के कारण केरल के कई जिलों के लिए चेतावनी जारी, यात्रा पर प्रतिबंध

Mohini Ekadashi 2024: मोहिनी एकादशी का व्रत करने से मोहजाल से मिलती है मुक्ति, जानिए इसका महत्व

कांग्रेस का लक्ष्य एक साल के भीतर 32 लाख बेरोजगारों को सरकारी कर्मचारी बनाना है : Bhupendra Singh Hudda