आरएसएस की ओर से असम में लाया गया नया मवेशी विधेयक : कांग्रेस

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 13, 2021

गुवाहाटी। कांग्रेस ने मंगलवार को आरोप लगाया कि असम में मवेशियों के वध संबंधी नया विधेयक भाजपा की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लाये गए उस अध्यादेश की ‘हूबहू नकल’ है, जो आरएसएस की ओर से अनावश्यक रूप से आगे बढ़ाया गया था। पार्टी के वरिष्ठ नेता गौरव गोगोई ने यह दावा भी कि इस विधेयक का मकसद कोविड महामारी के दौरान दिखी सरकार की विफलताओं पर पर्दा डालना है। उन्होंने कहा, ‘‘विधेयक के सभी प्रमुख प्रावधान पहले से ही 1950 के कानून में मौजूद हैं। अगर जरूरत थी तो उसमें संशोधन क्यों नहीं किया गया और उसे उचित ढंग से लागू क्यों नहीं किया गया?’’ गौरव ने यह भी कहा कि गो-तस्करी को रोकने के लिए सरकार को किसी नये कानून की जरूरत नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 7243 नए मामले सामने आए, 196 रोगियों की मौत

उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘यह उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार की ओर से लाए गए गो संरक्षण संबंधी अध्यादेश की हूबहू नकल है। यह विधेयक मुख्यमंत्री ने आरएसएस की ओर से पेश किया है।’’ गौरतलब है कि असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा के नेतृत्व वाली सरकार ने सोमवार को राज्य विधानसभा में एक विधेयक पेश किया, जिसका उद्देश्य राज्य के उन हिस्सों में मवेशी का वध और बिक्री पर रोक लगाना है जहां हिंदू, जैन और सिख अधिक संख्या में हैं।

इसे भी पढ़ें: अदालत ने वसीम रिजवी के खिलाफ बलात्कार का मामला दर्ज करने का आदेश दिया

इस विधेयक में उचित दस्तावेज के अभाव में मवेशियों के एक जिले से दूसरे जिले और असम के बाहर परिवहन को भी अवैध बनाने का प्रस्ताव है। नए प्रस्तावित कानून-असम मवेशी संरक्षण विधेयक 2021 के तहत अपराध गैर-जमानती होंगे।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress