IPL 2023 में लागू होगा नया नियम, अब मैच में खेल सकेंगे 15 खिलाड़ी, विस्तार से जानें यहां

By रितिका कमठान | Dec 02, 2022

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आगामी आईपीएल के सीजन के लिए दिलचस्प नियम लागू करने का फैसला किया है। आईपीएल 2023 के लिए बीसीसीआई ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम लागू करने जा रही है। इस नियम को हाल ही में घरेलू क्रिकेट के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी लागू किया गया था। घरेलू क्रिकेट में सफलता के बाद इसे आईपीएल में लागू किया जाएगा। आईपीएल में ये नियम लागू होने से मैच का रुख कभी भी बदल सकेगा।

 

इसकी जानकारी आईपीएल के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर शेयर कर दी गई है। इस संबंध में बीसीसीआई ने बयान भी दिया है। बयान में कहा गया कि बीसीसीआई इम्पैक्ट प्लेयर नियम को लागू करना चाहता है। इसके जरिए आईपीएल के दौरान टीमें खेल की स्थिति के मुताबिक प्लेइंग इलेवन में एक सदस्य को बदल सकेंगी। 

 

जानें क्या है इम्पैक्ट प्लेयर

इम्पैक्ट प्लेयर के नियम के मुताबिक टीमों को टॉस के समय प्लेइंग इलेवन के साथ चार अतिरिक्त खिलाड़ियों का भी नाम देना होगा। इन चार खिलाड़ियों में से कोई एक खिलाड़ी मैच के दौरान टीम का हिस्सा बन सकेगा। टीमें किसी भी पारी में 14 ओवर से पहले अपने इम्पैक्ट प्लेयर को शामिल कर सकेंगी। ये खिलाड़ी मैच के दौरान टीम की जरुरत के अनुसार गेंदबाजी या बल्लेबाजी कर सकेगा।

 

इस स्थिति में लागू नहीं होगा नियम

अगर किसी परिस्थिति में मैच 10 ओवर का खेला जाएगा तब इम्पैक्ट प्लेयर का नियम लागू नहीं होगा। बता दें कि दिल्ली के ऑलराउंडर रितिक शौकीन को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में सबसे पहले इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर शामिल किया गया था। इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर उन्होंने दिल्ली को मणिपुर के खिलाफ 71 रनों से जीत दिलाने में मदद की थी। उन्होंने इस मैच में 13 रन देकर 2 विकेट लिए थे।

 

जानें कैसे बदलेगा मैच का रुख

इस नियम के मुताबिक टीमों को मैच के दौरान 11 की जगह 12 खिलाड़ियों का इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा। इस नियम के आने से टीमों की बल्लेबाजी और गेंदबाजी में काफी अंतर देखने को मिल सकता है। इम्पैक्ट प्लेयर पूरे मैच का रुख बदलने में मददगार होगा। फील्डिंग कर रही टीम डगआउट में बैठे खिलाड़ी को चुन सकेगी। हालांकि मैच के दौरान कोई भी टीम इम्पैक्ट प्लेयर को इस्तेमाल करने के लिए बाध्य नहीं होगी। इसका उपयोग करने से पहले कप्तान, मुख्य कोच या टीम मैनेजर को मैच अधिकारियों को जानकारी देनी होगी।

प्रमुख खबरें

बैंक ब्याज वसूली में उचित तरीका अपनाएं, ग्राहकों को अतिरिक्त शुल्क लौटाएंः RBI

Odisha सरकार ने केंद्र से 1.56 करोड़ मच्छरदानी मुहैया करने का आग्रह किया

तटरक्षक बल ने भारतीय नौका से 173 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया, दो लोग हिरासत में

स्त्री-पुरूष समानता वाले संगठनों के प्रति महिला कर्मचारी अधिक वफादारः Report