ब्रिटेन में डॉक्टरों के लिए काम करना आसान, लागू हुए नए वीजा नियमों को जानिए

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 02, 2019

नयी दिल्ली। नए वीजा नियमों में दो अलग अंग्रेजी परीक्षाओं की बाध्यताएं खत्म करने के कारण ब्रिटेन में डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य क्षेत्र के अन्य पेशेवरों को काम करने में सहूलियत होगी। पहले उम्मीदवारों के लिए ब्रिटेन में स्वास्थ्य क्षेत्र से संबंधित नियामक में पंजीकरण और आव्रजन उद्देश्यों के लिए दो अलग-अलग परीक्षा में सफल होना जरूरी था। ब्रिटिश काउंसिल ने गैर अंग्रेजी भाषी उम्मीदवारों के लिए इंटरनेशनल इंग्लिश लैंग्वेज टेस्टिंग सिस्टम (आईईएलटीएस) का आयोजन किया। 

इसे भी पढ़ें: ट्रक में मृत मिले 39 लोग वियतनाम के नागरिक हो सकते हैं: पुलिस

ब्रिटिश काउंसिल इंग्लिश एंड एक्जामिनेशन सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में निदेशक माइकल किंग ने कहा कि हम रोमांचित हैं कि ब्रिटेन ने हाल में स्वास्थ्य क्षेत्र के अंतरराष्ट्रीय पेशेवरों के लिए अंग्रेजी दक्षता परीक्षाओं को सुगम बनाया है। भारतीयों और अन्य अंतरराष्ट्रीय पेशेवरों के लिए यह अच्छी खबर है क्योंकि अब ब्रिटेन में काम करने के लिए उन्हें बस एक बार परीक्षा देनी होगा। पहले उम्मीदवारों को नर्सिंग एंड मिडवाइफरी काउंसिल और जनरल मेडिकल काउंसिल में पंजीकरण कराने के लिए आईईएलटीएस या ओईटी परीक्षा में बैठना पड़ता था। इसके अलावा वीजा आवेदन के लिए आईईएलटीएस (यूकेवी) में भी सफल होना जरूरी था।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप की व्यापार चेतावनी के बाद ब्रिटेन ने ब्रेक्जिट करार का बचाव किया

ब्रिटिश काउंसिल के मुताबिक, स्वास्थ्य क्षेत्र के पेशेवर के तौर पर पंजीकरण के लिए अंग्रेजी जांच का पैमाना पहले से ही बहुत कड़ा होने के कारण इस प्रक्रिया के दोहराव की जरूरत नहीं थी और वीजा नियमों में बदलाव से स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए ब्रिटेन में काम करना आसान होगा। 

प्रमुख खबरें

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा

इस सप्ताह तीन कंपनियां लाएंगी IPO, 6,400 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद