• ट्रंप की व्यापार चेतावनी के बाद ब्रिटेन ने ब्रेक्जिट करार का बचाव किया

ब्रिटेन के एक प्रवक्ता ने हालांकि बाद में कहा कि इस डील से ब्रिटेन को “दुनिया भर में अपने मुक्त व्यापार सौदे करने की मंजूरी मिलेगी और इससे ब्रिटेन के हर हिस्से को फायदा होगा।

लंदन। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के दफ्तर ने यूरोपीय संघ के साथ देश के ब्रेक्जिट करार का बचाव किया है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि वह भविष्य में दोनों देशों के लिये कारोबारी समझौते को असंभव बना देंगे। राष्ट्रपति ट्रंप ने गुरुवार को ब्रिटिश चुनाव प्रचार का हिस्सा बनते हुए जॉनसन के यूरोपीय संघ से अलग होने की शर्तों की आलोचना की। उन्होंने कहा कि यह करार...आप यह नहीं कर सकते, आप व्यापार नहीं कर सकते। हम ब्रिटेन के साथ व्यापार समझौता नहीं कर सकते।

इसे भी पढ़ें: पहली बार अमेरिकी सांसदों ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर वोटिंग की

ब्रिटेन के एक प्रवक्ता ने हालांकि बाद में कहा कि इस डील से ब्रिटेन को “दुनिया भर में अपने मुक्त व्यापार सौदे करने की मंजूरी मिलेगी और इससे ब्रिटेन के हर हिस्से को फायदा होगा। ट्रंप का यह बयान सिंतबर में की गई उनकी उस टिप्पणी के उलट है जिसमें उन्होंने कहा था कि एक बार ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के बाद वह “शानदार कारोबारी डील” करने के लिये जॉनसन के साथ काम कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो के बयान पर भड़का चीन, कहा- ‘अनैतिक हमला’

अमेरिकी राष्ट्रपति ने देश के मुख्य विपक्षी नेता जर्मी कॉर्बिन पर तीखा हमला किया और जॉनसन से अनुरोध किया कि वो यूरोपीय संघ की आलोचना करने वाले कट्टरपंथी निगेल फराज से जुड़ जाएं। फराज यूरोपीय संघ की सदस्यता के लिये 2016 में हुए जनमत-संग्रह में अहम शख्सियत थे। ट्रंप ने फराज को दिये एक टेलीफोन साक्षात्कार में बताया, “कॉर्बिन आपके देश के लिए बेहद बुरे साबित होंगे।” इस साक्षात्कार का प्रसारण ब्रिटिश रेडियो स्टेशन एलबीसी पर उनके टॉक-शो में किया गया।