NIA ने लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट के साजिशकर्ता हरप्रीत सिंह को दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया

By रेनू तिवारी | Dec 02, 2022

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 23 दिसंबर 2021 को हुए लुधियाना कोर्ट बम ब्लास्ट के मुख्य साजिशकर्ता को गिरफ्तार कर लिया है। लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट के आरोपी हरप्रीत सिंह को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया गया है। पंजाब के अमृतसर जिले के रहने वाले हरप्रीत सिंह उर्फ ​​हैप्पी मलेशिया को मलेशिया के कौला लंपुर से दिल्ली एयरपोर्ट पर आने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया। 

 

इसे भी पढ़ें: FIFA World Cup के दौरान अर्जेंटीना की टीम को लगा बड़ा झटका, युवा फुटबॉलर की हुई मौत


उसे 2021 में लुधियाना कोर्ट में हुए एक बम विस्फोट में गिरफ्तार किया गया था। उस विस्फोट में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और छह लोग घायल हो गए थे। मामला शुरू में पीएस डिवीजन -5, जिला लुधियाना आयुक्तालय, पंजाब में दर्ज किया गया था और जनवरी 2022 में एनआईए द्वारा फिर से पंजीकृत किया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: ISRO जासूसी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पलटा केरल हाईकोर्ट का फैसला, नंबी नारायणन के खिलाफ साजिश रचने वालों की जमानत का आदेश रद्द


जांच से पता चला कि हरप्रीत सिंह, पाकिस्तान स्थित ISYF के स्वयंभू प्रमुख लखबीर सिंह रोडे का सहयोगी, रोडे के साथ लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट के साजिशकर्ताओं में से एक था। रोडे के निर्देश पर काम करते हुए, उसने कस्टम-मेड IED की डिलीवरी का समन्वय किया, जिसे पाकिस्तान से अपने भारत-आधारित सहयोगियों को भेजा गया था, जिसका उपयोग लुधियाना कोर्ट कॉम्प्लेक्स विस्फोट में किया गया था।


गिरफ्तार आरोपी विस्फोटकों, हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी सहित विभिन्न मामलों में भी शामिल था।

प्रमुख खबरें

Patanjali और SRM Center संयुक्त रूप से आयुर्वेदिक औषधियों का नैदानिक परीक्षण करेंगे

Tipu Sultan Death Anniversary: मैसूर के टाइगर कहे जाते थे टीपू सुल्तान, दुनिया से आज ही के दिन हुए थे विदा

Odisha में छह मई को चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे Prime Minister Modi

ED ने ‘यूट्यूबर’ Elvish Yadav और अन्य के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज किया