निफ्टी रीयल्टी सूचकांक में रीयल एस्टेट कंपनियों का 5 साल में रहा सबसे बेहतर प्रदर्शन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 01, 2019

नयी दिल्ली। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी रीयल्टी सूचकांक में शामिल रीयल एस्टेट कंपनियों का प्रदर्शन पिछले पांच साल में दूसरी सूचीबद्ध कंपनियों के मुकाबले बेहतर रहा है। इस दौरान इन कंपनियों के राजस्व में 10 प्रतिशत औसत सालाना वृद्धि दर्ज की गई। संपत्ति सलाहकार क्षेत्र की कंपनी जेएलएल ने यह जानकारी दी है। इसके मुताबिक 2013-14 से लेकर 2018-19 के दौरान निफ्टी रीयल्टी इंडेक्स की कंपनियों का राजस्व 10 प्रतिशत वार्षिक दर से बढ़ता हुआ 33,793 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। जबकि दूसरी सूचीबद्ध रीयल एस्टेट कंपनियों के राजस्व में इस दौरान गिरावट भी रही। 

इसे भी पढ़ें: सेंसेक्स 312 अंक उछला- ऊर्जा, ऑटो और बैंकिंग क्षेत्र के शेयर चढ़े

जेएलएल ने कहा है कि पुरवंकारा और कोल्टे-पाटिल जैसी कंपनियों का प्रदर्शन बेहतर रहने के बावजूद दूसरी सूचीबद्ध कंपनियों का सकल राजस्व घटा है। सलाहकार कंपनी का कहना है कि इस रुख से रीयल एस्टेट बाजार में सुदृढता आने का संकेत मिलता है। जीएसटी और रेरा जैसे कानूनों के बनने के बाद इस क्षेत्र में परिपक्वता और विशेषज्ञता बढ़ी है। इस अवधि में निफ्टी रीयल्टी सूचकांक कंपनियों का कर बाद मुनाफा 2,362 करोड़ रुपये से बढ़कर 4,630 करोड़ रुपये हो गया जो कि साल दर साल 14 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। इस दौरान निफ्टी रीयल्टी सूचकांक में शामिल कंपनियों का क्षेत्र के कुल राजस्व में योगदान 76 से बढ़कर 85 प्रतिशत हो गया जबकि दूसरी कंपनियों का योगदान 24 से घटकर 15 प्रतिशत रह गया। 

इसे भी पढ़ें: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 66 अंक की बढ़त के साथ हुआ मजबूत

निफ्टी रीयल्टी सूचकांक में ब्रिगेड एंटरप्राइजिज, डीएलएफ, गोदरेज प्रापर्टीज, इंडियाबुल्स रीयल एस्टेट, महिन्द्रा लाइफस्पेस डेवलपर्स, ओबराय रीयल्टी, फोइनिक्स मिल्स, प्रस्टीज एस्टेट प्रोजैक्ट्स, शोभा और सनटेक रीयल्टी शामिल हैं। दूसरी तरफ अन्य सूचीबद्ध कंपनियों में अनंत राज इंडस्ट्रीज, डीबी रीयल्अी, एचडीआईएल लि. कोल्टे- पाटिल लिमिटेड, मैराथन रीयल्टी, नितेश एस्टेटज, ओमेक्स, पार्श्वनाथ डेवलपर्स, पुरवंकारा और विपुल लिमिटेड शामिल हैं। 

प्रमुख खबरें

Karnataka में नीट की तैयारी कर रही छात्रा ने की आत्महत्या

Kangana Ranaut ने खुद की तुलना बिग बी से की, Amitabh Bachchan के बाद अगर किसी को इतना प्यार मिला है वो मैं हूं, लोगों करने लगे ट्रोल

Delhi: जामिया के नर्सिंग छात्र ने फ्लाईओवर से छलांग लगाई, अस्पताल में भर्ती

Delhi का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना