भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी का भाई नेहल भी घिरा, अमेरिका मे 26 लाख डॉलर की धोखाधड़ी का मामला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 20, 2020

न्यूयार्क। भगोड़े हीरा व्यापारी नीरव मोदी का भाई नेहल अमेरिका में 26 लाख डॉलर के हीरे की धोखाधड़ी के आरोप में फंस गया है। नेहल (41) पर आरोप है कि उसने मैनहट्टन में दुनिया की सबसे बड़ी हीरा कंपनी के साथ धोखाधड़ी की। उसके और गैंड लार्सेनी के खिलाफ न्यूयार्क के सुप्रीम कोर्ट में अभियोग दर्ज किया गया है। मैहनहट्टन के जिला अभियोजक कायी वेंसे जूनियर ने यह जानकारी देते हुए कहा , ‘‘ हीरा सदैव-सदैव चलेगा पर ये गड़बड़ योजनाएं नहीं चलेंगी। मोदी को अब न्यूयार्क सुप्रीम कोट में अभियोग का जवाब देना होगा।’’ 

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन की अदालत ने नीरव मोदी की हिरासत अवधि 29 दिसम्बर तक बढ़ाई 

अभियाग पत्र के अनुसार नेहल ने नोबेल टाइटन होल्डिंग्स नाम की फर्म के एक सदस्य के रूप में 2015 में मार्च से अगस्त के दौरान गलत जानकारी दे कर एलएलडी डायमंड्स (यूएसए) से 26 लाख डॉलर के हीरे उदार शर्तों पर उधार में हासिल किए और उन हीरों को बेच कर उसका धन खुद ले लिया। अभियोजक के बायान में कहा गया है कि नेहल हीरा कारोबार करने वाले एक नामी घराने का आदमी है। उसका एलएलडी यूएसए से परिचय हीरा उद्योग के ही लोगों ने कराया था। उसने मार्च में एलएलडी से संपर्क कर के कई प्रकार के कुल 8,00,000 डालर के हीरे मांगे थे।

उसका कहना था कि वह एक कंपनी कोस्टको होलसेल्स कार्पोरेशन के साथ कारोबार का संबंध स्थापित करना चाहता है और उसको ये हीरे उस कंपनी को दिखाने के लिए चाहिए जो उसे खरीद भी सकती है। बाद में उसने कंपनी को बताया कि कोसटको हीरा खरीदने को तैयार हो गयी है। कंपनी उसे 90 दिन के उधार पर हीरा देने को तैयार हो गयी। लेकिन उसने उस हीरों को बंधक रख कर माडेल कोलेटरल लोन्स कंपनी से उधार धन ले लिया। उस साल मई तक उसने एलएलडी से इसी काम के लीलिए 10 लाख डालर के हीरे और लिए। उसने इस दौरान एलएलडी को कई बार भुगतान किया। पर उधार लिए गए हीनों की बिक्री का धन अपने ऊपर या व्यावसायिक खर्च के इस्तेमाल किया। 

इसे भी पढ़ें: भारत ने ब्रिटेन से जल्द से जल्द विजय माल्या और नीरव मोदी को प्रत्यर्पित करने को कहा 

नेहल ने एलएलडी से बहाना बनाया कि कोस्टकों की आपूर्ति श्रृंखला में कुछ त्रुटि पैदा होने के कारण उसे हीरे का दाम चुकाने में थोड़ा दिक्कत हो रही है। अगस्त 2015 में उसने एलएलडी के पास जा कर झूठ बोला कि कोस्टको कुछ और हीरा लेना चाहती है। कंपनी उसकी बात पर उसे कुछ और माल देने को तैयार हो गयी पर कहा कि वह एलएलडी की स्वीकृति ले कर ही माल की खेप को आगे बेचेगा। नेहल को कंपनी का पिछला बकाया भी चुकाना था और उसने बंधक पर कर्ज देने वाली कंपनी से और कर्ज लेने का अनुबंध कर रखा था।

उसने हीरा लेकर उसका बड़ा हिस्सा कर्ज देने वाली कंपनी माडेल से दो अलग अल कर्ज लिए तथा हीरे की बची खेप काफी सस्ते में खुदरा खुदरा दुकानदारों को बचे दिए। लेकिन इसबीच एलएलडी को नेहल की धोखाधड़ी का पता लग गया था। उसने इसकी शिकायत मैनहट्टन जिले के अधिकारियों से कर दी। नेहल के भाई पंजाब नेशनल बैंक के साथ दो अरब डालर के कर्ज की धोखाधड़ी और मनी लांडिंग के आरोपों में भारत में भगोड़ा अपराधी घोषित है और लंदन में जेल में बंद है। भरतीयएजेंसियां उसे कानूनी गिरफ्त में लेने के लिए अदालती कार्रवाई कर रही है।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress