निर्भया मामले में दिल्ली कोर्ट ने नया डेथ वारंट जारी करने से किया इनकार

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 07, 2020

नयी दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्या मामले के दोषियों को फांसी देने के लिए नयी तारीख की मांग करने वाली तिहाड़ जेल अधिकारियों की याचिका शुक्रवार को खारिज कर दी। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धमेंद्र राणा ने दिल्ली उच्च न्यायालय के पांच फरवरी के उस आदेश पर गौर किया, जिसमें चारों दोषियों को एक सप्ताह के भीतर कानूनी विकल्पों का उपयोग करने की अनुमति दी गई थी।

इसे भी पढ़ें: निर्भया मामले के सभी दोषियों को दी जाए एक साथ फांसी: दिल्ली हाई कोर्ट

अदालत ने कहा, ‘‘जब दोषियों को कानून जीवित रहने की इजाजत देता है, तब उन्हें फांसी पर चढ़ाना पाप है। उच्च न्यायालय ने पांच फरवरी को न्याय के हित में दोषियों को इस आदेश के एक सप्ताह के अंदर अपने कानूनी विकल्पों का उपयोग करने की इजाजत दी थी।’’ न्यायाधीश ने कहा, ‘‘ मैं दोषियों के वकील की इस दलील से सहमत हूं कि महज संदेह और अटकलबाजी के आधार पर मौत के वांरट को तामील नहीं किया जा सकता है। इस तरह, यह याचिका खारिज की जाती है। जब भी जरूरी हो तो सरकार उपयुक्त अर्जी देने के लिए स्वतंत्र है।’’

इसे भी पढ़ें: राष्ट्रपति ने निर्भया मामले के दोषी अक्षय कुमार सिंह की दया याचिका खारिज की

अदालत तिहाड़ जेल प्रशासन की याचिका पर सुनवाई कर रही है जिसमें दोषियों के खिलाफ मौत का नया वारंट जारी करने की मांग की गयी है। निचली अदालत ने 31 जनवरी को इस मामले के चार दोषियों-- मुकेश कुमार सिंह (32), पवन गुप्ता (25) , विनय कुमार शर्मा (26) और अक्षय कुमार (31) को अगले आदेश तक फांसी पर चढ़ाने से रोक दिया था। ये चारों तिहाड़ जेल में कैद हैं।

इसे भी पढ़ें: Nirbhaya की माँ ने कहा- इतना इंतजार कर लिया थोड़ा और सही

प्रमुख खबरें

Kesoram Industries की मंजूश्री खेतान का हुआ निधन, शिक्षा के क्षेत्र में किए कार्यों के लिए रहीं मशहूर

एक मंच पर PM मोदी संग नजर आएंगे राज, शिवाजी पार्क में दिखेगा राजनीतिक का अलग अंदाज

Urvashi Rautela Cannes 2024: उर्वशी रौतेला ने ड्रामेटिक स्लीव्स वाले लाल गाउन में जलवा बिखेरा

मैं अमेठी का था, हूं और रहूंगा.., Rahul Gandhi बोले- भाजपा ने यहां का किया बहुत नुकसान, PM Modi पर भी वार