कोई नेता अकेले देश के समक्ष मौजूद सभी चुनौतियों से नहीं निपट सकता : मोहन भागवत

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 10, 2022

नागपुर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने मंगलवार को कहा कि एक नेता अकेले देश के सामने मौजूद सभी चुनौतियों से नहीं निपट सकता है और कोई एक संगठन या पार्टी देश में बदलाव नहीं ला सकती। उन्होंने कहा कि यह विचार संघ की विचारधारा का अधार है। भागवत ने कहा कि देश को तब आजादी मिली जब आम जनता सड़कों पर उतरी। मराठी साहित्य संगठन विदर्भ साहित्य संघ के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए भागवत ने यह बात कही।

इसे भी पढ़ें: जयपुर में 15 साल लड़की ने चार मंजिला भवन से कूदकर आत्महत्या की

आरएसएस प्रमुख ने कहा, ‘‘एक चीज जो संघ की विचारधारा का आधार है, वह यह है कि कोई एक नेता इस देश के समक्ष मौजूद सभी चुनौतियों का सामना नहीं कर सकता है। वह ऐसा नहीं कर सकता। चाहे वह कितना भी बड़ा नेता हो।’’ उन्होंने कहा, ‘‘एक संगठन, एक पार्टी, एक नेता बदलाव नहीं ला सकता। वे इसे लाने में मदद कर सकते हैं। बदलाव तब आता है जब आम लोग उसके लिए खड़े होते हैं।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली की अदालत ने सामूहिक बलात्कार मामले में आरोपी की जमानत याचिका खारिज की

भागवत ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सन 1857 में शुरू हुआ लेकिन यह तभी सफल हुआ जब बड़े पैमाने में जागरूकता आई और ‘‘आम लोग सड़कों पर उतरें।

प्रमुख खबरें

आओ संहिता का अचार डालें (व्यंग्य)

यह चुनाव संविधान एवं लोकतंत्र को बचाने के लिए, मल्लिकार्जुन खरगे बोले- बीजेपी और आरएसएस को बहुमत मिला तो...

ग्लोबल सर्विस एक्सपोर्ट में भारत की हिस्सेदारी हुई डबल, दुनिया की सर्विस फैक्ट्री बनकर उभरा देश

Amar Singh Chamkila | Imtiaz Ali ने किया खुलासा, अमरजोत के बाद चमकीला को गुरमेल से एक बच्चा हुआ था, सीन को इस वजह से काटा