'यह चुनाव संविधान एवं लोकतंत्र को बचाने के लिए', मल्लिकार्जुन खरगे बोले- बीजेपी और आरएसएस को बहुमत मिला तो...

By अंकित सिंह | Apr 30, 2024

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने छत्तीसगढ़ की एक रैली में कहा यह चुनाव भारत को एकजुट रखने तथा संविधान एवं लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ा जा रहा है। उन्होंने पूछा कि हमने 55 साल शासन किया लेकिन क्या हमने किसी का ‘मंगलसूत्र’ छीना, लोगों को जेल में डालने के लिए ईडी का दुरूपयोग किया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और उनके लोग कहते रहते हैं कि हमें 400+ बहुमत दीजिए, क्यों? गरीब लोगों, अनुसूचित जनजातियों या पिछड़े वर्गों के लाभ के लिए नहीं, यह किसानों सहित इन सभी समुदायों के अधिकारों को समाप्त करना है।

 

इसे भी पढ़ें: Fourth Phase of LokSabha Elections in UP: अखिलेश, साक्षी महाराज, अजय मिश्र टेनी और अनु टंडन की किस्मत होगी लॉक


खड़गे ने कहा कि उनके (बीजेपी और आरएसएस) लोग कहते रहते हैं कि अगर उन्हें बहुमत मिला तो वे संविधान बदल देंगे। परसों आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि वे संविधान नहीं बदलेंगे या आरक्षण खत्म कर देंगे... उन्होंने ऐसा क्यों कहा, अगर उन्होंने इन चीजों (संविधान बदलने और आरक्षण खत्म करने) के बारे में बात नहीं की होती तो यह विषय सामने नहीं आता। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी और BJP के नेता '400 पार' की बात कर रहे हैं। वे 400 पार की बात इसलिए कर रहे हैं ताकि संविधान बदल सकें। इसलिए यह चुनाव संविधान और लोकतंत्र को बचाने का चुनाव है।


मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि दो चरणों के चुनाव के बाद नरेंद्र मोदी बहुत छटपटा रहे हैं, उन्हें पता चल गया है कि सत्ता उनके हाथ से फिसल रही है। इसी डर में वे चिड़-चिड़े हो गए हैं और ऊट-पटांग भाषण दे रहे हैं। PM मोदी अपनी तुलना इंदिरा गांधी जी, राजीव गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री जी से करते हैं। लेकिन उनके सामने नरेंद्र मोदी कुछ भी नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आजादी के समय BJP के पुरखे गुपचुप तरीके से अंग्रेजों के लिए काम करते थे। वहीं कांग्रेस ने लोकतंत्र और संविधान को इतने वर्षों तक मजबूत बनाकर रखा, तभी जाकर नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बन पाए हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: आरक्षण को लेकर कौन फैला रहा अमित शाह का फर्जी वीडियो, कांग्रेस पर क्यों उठे सवाल?


उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी की गारंटी थी...विदेशों से काला धन वापस लाऊंगा, सबके खाते में 15 लाख रुपए दूंगा, युवाओं को 2 करोड़ नौकरियां दूंगा, किसानों की आमदनी दोगुनी कर दूंगा, देश में बुलेट ट्रेन चलवाऊंगा। लेकिन किया कुछ भी नहीं, क्योंकि वे 'झूठों के सरदार' हैं। उन्होंने कहा कि मेरी अपील है कि आप लोग एक होकर 'हाथ' को वोट दीजिए। क्योंकि हाथ हमेशा आपके साथ रहता है, लेकिन कमल का फूल सुबह तोड़ो, तो शाम में सूख जाता है। उन्होंने कहा कि देश में 55 साल कांग्रेस की सरकार रही, क्या हमने किसी का मंगलसूत्र छीना? इसलिए अगर BJP वाले आपके घर आएं तो उनसे पूछिएगा- कांग्रेस ने देश में गरीबों के लिए कई काम किए हैं, लेकिन BJP ने क्या किया? 

प्रमुख खबरें

China में विदेशी निवेश कम होने से India को मिल रहा फायदा: UN विशेषज्ञ

Indian Premier League की तरह PSL का आयोजन भी अप्रैल-मई के महीने में होने की संभावना

सरकार EV नीति के तहत निवेश के लिए विस्तृत दिशा निर्देश लाएगी : भारी उद्योग मंत्रालय

Travel Tips: पार्टनर के साथ बिताना चाहते हैं सुकून के कुछ पल, तो देहरादून की इन जगहों को करें एक्सप्लोर