आर्थिक मंदी पर बोले जावड़ेकर, अर्थव्यवस्था को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 05, 2019

लखनऊ। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने आर्थिक नरमी को लेकर व्यक्त की जा रही चिंताओं को खारिज करते हुए कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से वृद्धि कर रही बड़ी अर्थव्यवस्था है और वृद्धि में इस समय दिख रही गिरावट वैश्विक आर्थिक नरमी से प्रभावित है। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के स्थानीय कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है और इसके बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। उन्होंने सरकार की आर्थिक नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि मोदी सरकार अर्थव्यवस्था पर बाहरी प्रभावों के असर से निपटने के लिए काम कर रही है।

इसे भी पढ़ें: रावण पर पड़ी आर्थिक सुस्ती की मार, मंहगाई के बीच छोटा हुआ कद

गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष की प्रथम तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर घट कर पांच प्रतिशत पर आ गयी जो पिछले छह साल का न्यूनतम स्तर है। रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की जीडीपी वृद्धि का अनुमान घटा कर 6.1 प्रतिशत कर दिया है, जबकि आरबीआई का पिछला अनुमान 6.9 प्रतिशत था। जावडे़कर ने कहा कि रिजर्व बैंक ने रेपो दर में लगातार पांचवीं बार कटौती की है। इससे बैंकों का ऋण सस्ता होगा। यह व्यापार और उद्योग जगत को फायदा पहुंचायेगा। उन्होंने कहा कि यह 24 घंटे काम करने वाली सरकार है। सरकार ने पिछले चार महीनों में व्यापार और रोजगार को बढ़ाने तथा अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए 110 फैसले लिये।

इसे भी पढ़ें: आर्थिक मंदी पर सुब्रमण्यम स्वामी ने PM मोदी से कहा- सच्चाई सुनने का स्वभाव विकसित करें

जावड़ेकर ने कहा कि इस समय निवेश सबसे प्रमुख है। उन्होंने कहा कि चीन अभी आर्थिक नरमी से गुजर रहा है। कई कंपनियां चीन से निकलना चाह रही हैं। हमें अभी निवेश की जरूरत है और कई कंपनियां यहां आ रही हैं। मोदी सरकार ने निवेश आकर्षित करने के लिये रुकावटों को दूर करने के निर्णय लिये हैं। जावड़ेकर ने संपर्क बेहतर बनाने की जरूरत पर जोर देते हुए तेजस एक्सप्रेस का जिक्र किया। इस ट्रेन का परिचालन शुक्रवार को लखनऊ से शुरू किया गया। उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस के समय ऐसे पूंजीपतियों को कर्ज दिया गया जो देश छोड़कर भाग गये। अब उन्हें पकड़ा जा रहा है और जेल में डाला जा रहा है। जावड़ेकर ने इसके बाद यहां बैंक ग्राहक सेवा मेला में हिस्सा लिया। देश भर में 500 से ज्यादा स्थानों पर ग्राहक सेवा मेला का आयोजन किया जा रहा है।

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh: कांग्रेस और सपा के डीएनए में है राम द्रोह, इंडी गठबंधन पर CM Yogi का बड़ा वार

Mumbai 26/11: कसाब को क्लीन चिट देकर क्या साबित करना चाहती है कांग्रेस? उज्जवल निकम ने पूरे मामले पर क्या कहा

T20 Word Cup से पहले ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज की भविष्यवाणी, जानें विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर क्या कहा?

Amethi-Raebareli: गांधी परिवार के गढ़ को बचाने में कांग्रेस ने झोंकी पूरी ताकत, इन दो दिग्गजों को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी