सेना से जुड़ी वेब सीरीज और फिल्म के प्रसारण से पहले लेनी पड़ेगी NOC: रक्षा मंत्रालय

By अनुराग गुप्ता | Aug 01, 2020

नयी दिल्ली। सेना से जुड़ी हुई फिल्म को रिलीज करने से पहले फिल्म निर्माता को रक्षा मंत्रालय से एनओसी (NOC) लेनी पड़ेगी। बता दें कि रक्षा मंत्रालय को भारतीय सेना के जवानों और सैन्य वर्दी के अपमानजनक तरीके से फिल्म और वेब सीरीज में चित्रित किए जाने से जुड़ी हुई कुछ शिकायतें मिलीं हैं। इन शिकायतों के बाद रक्षा मंत्रालय ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) और सूचना और प्रसारण मंत्रालय से बातचीत की और कहा कि वह भारतीय सेना पर बनाई गई फिल्म, डॉक्यूमेंट्री और वेब सीरीज के प्रसारण से पहले प्रोडक्शन हाउस से कहे कि वो रक्षा मंत्रालय से इस बाबत एनओसी प्राप्त करें। 

इसे भी पढ़ें: राजनीतिक दोषारोपण से लेकर राफेल के भारतीय धरती पर उतरने तक का सफर 

रक्षा मंत्रालय से बिना एनओसी लिए भारतीय सेना पर बनाई गई फिल्मों, डॉक्यूमेंट्रियों और वेब सीरीज का प्रसारण नहीं होगा। इसके साथ ही रक्षा मंत्रालय ने सीबीएफसी और सूचना और प्रसारण मंत्रालय से यह भी कहा कि यह कदम उन घटनाओं को रोकने के लिए किया जा रहा है जो सुरक्षाबलों की छवि धूमिल करते हैं। साथ ही साथ सुरक्षाकर्मियों और दिग्गजों की भावनाओं को भी आहत कर रहे हैं।

रक्षा मंत्रालय ने 27 जुलाई को एक पत्र लिखा था, जिसमें इन तमाम बातों का उल्लेख था। पत्र के जरिए रक्षा मंत्रालय ने साफ कर दिया कि भारतीय सेना से जुड़ी हुई फिल्म बनाने के लिए एनओसी लेना पड़ेगा और इसके बिना प्रसारण नहीं होगा। 

इसे भी पढ़ें: भारत की अंखड़ता को चुनौती देने की मंशा रखने वालों को इसकी नयी क्षमता से चिंतित होना चाहिये: राजनाथ 

रक्षा मंत्रालय को मिली शिकायत में एकता कपूर निर्माता कंपनी अल्ट बालाजी की वेब सीरीज XXX अनसेंसर्ड के दूसरे सीजन में सेना को लेकर कुछ ऐसे दृश्य दिखाए गए थे जो वास्तविकता से काफी दूर हैं। यह सीरीज काफी ज्यादा विवादों में भी आई थी। जिसके बाद एकता कपूर को माफी भी मांगनी पड़ी थी।

प्रमुख खबरें

कांग्रेस गौमांस खाने का अधिकार देना चाहती है, भड़के CM Yogi Adityanath

Manipur में नारानसेना इलाके में देर रात कुकी उग्रवादियों पर हमला, दो जवान शहीद

Delhi Govt के विद्यालयों के 70 प्रतिशत छात्रों ने जेईई एडवांस परीक्षा की अर्हता हासिल की

Jammu- Kashmir के वरिष्ठ नेताओं का Omar Abdullah ने आभार किया व्यक्त