North Korea: Kim ने तनाव के बीच देश की सफलताओं का किया दावा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 27, 2022

सियोल। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने इस साल रिकॉर्ड मिसाइल परीक्षण करने के बाद एक अहम राजनीतिक बैठक में अपने देश के सामने आने वाली मुश्किलों और चुनौतियों से निपटने के लिए मजबूत प्रयास करने का आह्वान किया। यह बैठक ऐसे वक्त में हो रही है जब उत्तर कोरिया के मानवरहित विमानों (ड्रोन) ने दक्षिण कोरिया के हवाई क्षेत्र में प्रवेश किया है। इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है। आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने मंगलवार को बताया कि प्योंगयांग में सोमवार को सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की पूर्णकालिक बैठक बुलायी गयी, जिसमें पूर्व परियोजनाओं की समीक्षा की जाएगी और अगले साल की कार्य योजना पर चर्चा की जाएगी।

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि किम इस बैठक में अपने परमाणु शस्त्रागार का विस्तार करने तथा अमेरिका और दक्षिण कोरिया तक मार करने में समक्ष उच्च-तकनीक वाले हथियार बनाने के संकल्प को पुन: दोहरा सकते हैं। साथ ही वह महामारी के कारण नष्ट हुए आजीविका के साधनों की बहाली करने वाली परियोजनाओं की रूपरेखा भी रख सकते हैं। अपने भाषण में किम ने 2021 में पार्टी की एक बड़ी बैठक के बाद से मुश्किलों और चुनौतियों की तुलना ‘‘क्रांति के 10 साल के संघर्ष से की।’’ उन्होंने दावा किया कि उत्तर कोरिया ने ‘‘कठिन समय में’’ कुछ सफलताएं हासिल कीं। उन्होंने कहा कि राजनीतिक, सैन्य, आर्थिक और सांस्कृतिक क्षेत्रों में उनके देश की शक्ति ‘‘उल्लेखनीय’’ रूप से बढ़ी है।

केसीएनए ने कहा कि किम ने इस साल हासिल की गयी ‘‘शानदार’’ उपलब्धियों की समीक्षा की और उत्तर कोरियाई शैली के समाजवाद को हासिल करने के लिए ‘‘सामरिक और रणनीतिक’’ कार्यों का खांका खींचा। बहरहाल, एजेंसी ने उन उपलब्धियों की जानकारी नहीं दी जिन्हें हासिल करने का किम ने दावा किया है। वर्कर्स पार्टी की बैठक कई दिन तक चल सकती है और किम हथियार निर्माण, अमेरिका के साथ संबंध और बाद के सत्रों में अर्थव्यवस्था जैसे मुद्दों पर बात कर सकते हैं। इस साल किम की सेना ने रिकॉर्ड संख्या में मिसाइल परीक्षण किए, जिनमें से कई हथियार अमेरिका के मुख्य भूगाग और उसके सहयोगियों दक्षिण कोरिया और जापान तक पहुंचने में सक्षम हैं।

इसे भी पढ़ें: चीन ने पिछले 24 घंटे में ताइवान की ओर भेजे 71 युद्धकविमान, सात जहाज

गौरतलब है कि सोमवार को कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव उस समय और बढ़ गया जब दक्षिण कोरिया की सेना ने देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने वाले कई उत्तर कोरियाई ड्रोन पर हमले के लिए लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया और चेतावनी देते हुए गोलीबारी की। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या उत्तर कोरिया के किसी ड्रोन को मार गिराया गया। दक्षिण कोरिया ने कहा कि उसने भी अपनी निगरानी प्रणाली सीमा पार भेजी है।

प्रमुख खबरें

Varanasi के विकास कामों को देखकर पर्यटक आश्चर्यचकित, Modi और Yogi सरकार की तारीफ की

मुंगारी में Akhilesh Yadav और Rahul Gandhi की संयुक्त रैली, दोनों नेताओं ने सुर से मिलाए सुर, BJP पर साधा निशाना

‘अगस्त 2019 के विश्वासघात’ का जवाब है लोगों की व्यापक भागीदारी : Omar Abdullah

West Bengal में लोगों ने लगातार तीसरी बार Modi सरकार बनने का जताया विश्वास