रोहित शर्मा ही नहीं, इन खिलाड़ियों को भी भविष्य का कप्तान देखता है बीसीसीआई

By अंकित सिंह | Sep 17, 2021

टी-20 विश्वकप बाद इस फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ने की विराट कोहली के ऐलान के बाद सबसे बड़ा सवाल तो यही है कि आखिर भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कप्तान कौन होगा जो T20 में भारतीय क्रिकेट को नेतृत्व देगा। मीडिया रिपोर्ट्स में रोहित शर्मा का नाम सबसे आगे चल रहा है। हालांकि उम्र की बात करें तो रोहित शर्मा भी 34 साल के हो गए हैं। ऐसे में कप्तानी के तौर पर रोहित शर्मा की भूमिका बहुत ज्यादा दिनों तक रहने वाली है इसको लेकर संशय की स्थिति जरूर रहेगी। ऐसे में बीसीसीआई भविष्य का कप्तान भी तैयार कर रही है। सूत्र यह दावा कर रहे हैं कि टी-20 विश्वकप के बाद जब विराट कोहली इस फॉर्मेट में कप्तानी छोड़ देंगे तो रोहित शर्मा को यह दायित्व सौंपा जा सकता है। हालांकि उनके साथ उप कप्तानी की भूमिका ऋषभ पंत, केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह में से किसी एक को सौंपी जा सकती है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि बीसीसीआई इन तीन खिलाड़ियों को भविष्य का कप्तान के तौर पर देख रहा है।

 

इसे भी पढ़ें: T20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ेंगे विराट कोहली, ट्वीट कर किया ऐलान, रोहित संभालेंगे टीम की कमान !


उप कप्तानी की रेस में श्रेयस अय्यर का भी नाम आगे है। हालांकि यह तब की स्थिति है जब वह नियमित क्रिकेट खेलने लगेंगे और पूरी तरह फिट हो जाएंगे। ऋषभ पंत, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर आईपीएल में अपनी अपनी टीम की कप्तानी करते रहे हैं। साथ ही साथ अपने बल्लेबाजी से भी अच्छा खासा छाप छोड़ा है। दूसरी ओर यह भी कहा जा रहा है कि एकदिवसीय क्रिकेट में भी  विराट कोहली के नेतृत्व में जो टीम होगी उसकी उप कप्तानी रोहित शर्मा की जगह किसी नए खिलाड़ी को सौंपी जा सकती है। एक दिवसीय उप कप्तानी की भी रेस में केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और जसप्रीत बुमराह का नाम सबसे आगे हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: कप्तान के तौर पर योगदान के लिए विराट को शुक्रिया, जय शाह बोले- कप्तानी और निजी प्रदर्शन में संतुलन जरूरी


आपको बता दें कि विराट कोहली का अगले महीने विश्व कप के बाद भारत की टी20 कप्तानी छोड़ने का फैसला निश्चित तौर पर बल्ले से लय हासिल करने से जुड़ा है लेकिन इससे संकेत मिलते हैं कि एक दिवसीय ढांचे में भी उन्हें इसी तरह की चीजों का सामना करना पड़ सकता है। कोहली ने कहा है कि वह अन्य दो प्रारूपों में कप्तान बने रहेंगे लेकिन कोई भी स्पष्ट तौर पर यह नहीं कह सकता कि वह स्वदेश में 2023 में होने वाले विश्व कप में भारत की 50 ओवर की टीम के कप्तान होंगे। काम के बोझ का प्रबंधन टी20 कप्तानी छोड़ने के लिए बिलकुल स्वीकार्य कारण है लेकिन अगर 2023 तक भारत के कार्यक्रम को देखा जाए तो विश्व कप के अलावा टीम को लगभग 20 द्विपक्षीय टी20 मुकाबले ही खेलने हैं।

 

 

प्रमुख खबरें

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा

इस सप्ताह तीन कंपनियां लाएंगी IPO, 6,400 करोड़ रुपये जुटने की उम्मीद

दो साल में आवास ऋण बकाया 10 लाख करोड़ रुपये बढ़ा : RBI आंकड़े