यूपी में दो जगहों पर तोड़ी गई आंबेडकर की मूर्ति, सीएम ने दिये सख्त निर्देश

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 31, 2018

सिद्धार्थनगर/लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर जिले के डुमरियागंज में डॉ भीमराव अंबेडकर की मूर्ति कथित तौर पर क्षतिग्रस्त कर दी गयी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए सभी जिलों में प्रशासन को महापुरुषों की प्रतिमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिये हैं।

 

पुलिस सूत्रों ने बताया कि डुमरियागंज थाना क्षेत्र के गौहनिया गांव में अराजक तत्वों ने अंबेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया। सुबह घटना का पता चलने पर स्थानीय लोग नाराज हो गये और आरोपियों की गिरफ्तारी तथा मूर्ति बदलने की मांग को लेकर धरने पर बैठ गये। डुमरियागंज से भाजपा विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह भी मौके पहुंचे और इस घटना को सपा और बसपा की साजिश करार दिया।

 

घटना की सूचना मिलने पर स्थानीय पुलिस मौके पर पहुंची और हालात का जायजा लिया।  पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह का कहना है कि खंडित मूर्ति को तत्काल बदला जा रहा है। साथ ही अज्ञात लोगों के विरूद्व मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने को गम्भीरता से लेते हुए प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों तथा जिला पुलिस प्रमुखों को अपने-अपने जिलों में स्थापित महापुरुषों की मूर्तियों की सुरक्षा के सम्बन्ध में पूरी सतर्कता बरतने के सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं की किसी भी सूरत में पुनरावृत्ति ना हो तथा साम्प्रदायिक सौहार्द बना रहे, इसके लिए हरसम्भव प्रयास किये जाएं। इस घटना के बाद स्थानीए लोगों में नाराजगी है और उन लोगों ने प्रदर्शन भी किया। 

 

वहीं इलाहाबाद के गंगा पार झूंसी क्षेत्र में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा कथित तौर पर क्षतिग्रस्त किए जाने के बाद क्षेत्र में आज तनाव का माहौल पैदा हो गया। बीती रात्रि अज्ञात लोगों ने झूंसी के त्रिवेणीपुरम कालोनी में लगी बाबा साहेब की प्रतिमा कथित तौर पर क्षतिग्रस्त कर दी। सुबह स्थानीय लोगों ने क्षतिग्रस्त प्रतिमा देखी जिसके बाद क्षेत्र में तनाव का माहौल बन गया। फूलपुर से सपा सांसद नागेंद्र सिंह पटेल समेत सैकड़ों लोग घटना स्थल पर पहुंच गए और प्रशासन से नई प्रतिमा लगाने और दोषी लोगों को जल्द गिरफ्तार करने की मांग की।

 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana