अब नहीं बचा कोई कानूनी विकल्प, ब्रिटेन में आखिरी अपील खारिज, भगोड़ा नीरव मोदी को भारत तो आना ही होगा

By अभिनय आकाश | Dec 15, 2022

ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ दायर याचिका खारिज कर दी। धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में भारत प्रत्यर्पण के खिलाफ अपनी लड़ाई को ब्रिटेन के सर्वोच्च न्यायालय में ले जाने की मोदी की कोशिश हार गई। लॉर्ड जस्टिस स्टुअर्ट स्मिथ ने अपने बयान में कहा कि सुप्रीम कोर्ट में अपील करने की अनुमति के लिए अपीलकर्ता के आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: S Jaishankar: अपने बेबाक बयानों की वजह से चर्चा में रहते हैं विदेश मंत्री एस जयशंकर, अमेरिका को भी दिखा चुके हैं आईना

पंजाब नेशनल बैंक में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी में उनकी कथित संलिप्तता के विवरण सार्वजनिक होने से पहले 2018 में हीरा कारोबारी भारत भाग गया था, उसने तर्क दिया है कि अगर उसे प्रत्यर्पित किया जाता है तो आत्महत्या का एक उच्च जोखिम है। नवंबर में नीरव मोदी ने ब्रिटेन के उच्च न्यायालय के समक्ष ब्रिटेन के सर्वोच्च न्यायालय में भारत में अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने की अनुमति के लिए एक आवेदन दायर किया। प्रत्यर्पण के खिलाफ अपनी लड़ाई ब्रिटेन के सुप्रीम कोर्ट में ले जाने की अपील वह हार गया।

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन में भारतीय लेक्चरर ने नस्ली भेदभाव का मुकदमा जीता

नीरव मोदी ने कथित तौर पर लंदन में उच्च न्यायालय में एक आवेदन दायर किया, जिसमें उसके प्रत्यर्पण आदेश के खिलाफ अपील करने की अनुमति मांगी गई, ब्रिटेन की एक अदालत द्वारा भारत वापस प्रत्यर्पण के खिलाफ उसकी याचिका खारिज करने के दो सप्ताह बाद। 9 नवंबर को, नीरव मोदी ने भारत में प्रत्यर्पण के खिलाफ अपनी अपील खो दी, यूनाइटेड किंगडम की एक अदालत ने उसकी याचिका खारिज कर दी। इससे पहले, लंदन (यूनाइटेड किंगडम) के उच्च न्यायालय ने नीरव मोदी की अपील को खारिज कर दिया था, जो मनी लॉन्ड्रिंग और धोखाधड़ी के मामलों का सामना करने के लिए भारत में वांछित है। 

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress