अब फेसबुक सोशल मीडिया पोस्ट से कर सकेंगे कमाई, जारी हुआ न्यूज़लैटर !

By शैव्या शुक्ला | Aug 06, 2021

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लैटफॉर्म हैं जहां सभी एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं। इसी के चलते फेसबुक और इंस्टाग्राम ने कंटेट क्रिएटर्स और इन्फ्लिएंसर्स के लिए नए टूल्स लॉन्च किए हैं। इसके साथ ही सोशल मीडिया जाएंट फेसबुक ने ऐलान किया है कि वह 2022 तक अपने सोशल नेटवर्क पर कंटेंट क्रिएटर्स को एक अरब डॉलर से ज्यादा का रिवॉर्ड देगी। हालांकि गूगल की यूट्यूब और बाइटडांस की टिकटॉक पहले से ही इन यूज़र्स को अच्छे कंटेंट के लिए मोटी रकम दे रही है। लेकिन अब सोशल मीडिया जायंट फेसबुक आपको अपने पोस्ट से कमाई करने का अवसर प्रदान कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: व्हाट्सएप की टक्कर में आया भारत सरकार का 'संदेश'

फेसबुक ने अपना न्यूजलेटर प्रोडक्ट “बुलेटिन” लॉन्च कर दिया है, जो मुफ्त और पेड आर्टिकल्स और पॉडकास्ट के लिए एक स्टैंडअलोन प्लेटफॉर्म है। इसका टारगेट सबस्टैक को टक्कर देना होगा। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने प्लेटफॉर्म की घोषणा की, जो कि बुलेटिन डॉट कॉम पर लाइव है। इसे बुलेटिन.कॉम से एक्सेस किया जा सकेगा। प्लेटफॉर्म पर कुछ राइटर्स को इंट्रोड्यूस किया गया, जिन्हें कंपनी ने फेसबुक पर लाइव ऑडियो रूम में भर्ती किया है।

इसे भी पढ़ें: अब स्मार्ट वॉच से करें कॉल, आ गई ओप्पो की धांसू फीचर वाली स्मार्टवॉच

फेसबुक तेजी से बढ़ते ईमेल न्यूज़लेटर के ट्रेंड में मुकाबला करने पर जोर दे रहा है। फेसबुक ने कहा है कि वह लॉन्च के समय बुलेटिन क्रिएटर्स के रेवेन्यू में कटौती नहीं करेगा और क्रिएटर्स अपनी सब्सक्रिप्शन कीमत खुद चुन सकते हैं। यह स्पोर्ट्सकास्टर एरिन एंड्रयूज, लेखक मैल्कम ग्लैडवेल और “क्यूअर आई” स्टार टैन फ्रांस सहित कई हाई-प्रोफाइल व्यक्तित्वों और राइटर्स के साथ प्लेटफॉर्म लॉन्च कर रहा है।


कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल ?

- सबसे पहले बुलेटिन.कॉम पर विजिट करना होगा।

- जहां आपको बुलेटिन को सब्सक्राइब करना होगा।

- इसके लिए आपको बुलेटिन को फेसबुक से लॉग-इन करना होगा।

- लॉग-इन के बाद आपसे सब्सक्रिप्शन चार्ज लिया जाएगा।

- किसी खास बुलेटिन के लिए चार्ज अलग-अलग हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: फेसबुक जल्द करेगा फोरकास्ट एप्प लॉन्च, भविष्य की देगा सभी जानकारी

जानिए कैसे कर पाएंगे कमाई ?

बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में हाई-प्रोफाइल पत्रकार और लेखक दिग्गज मीडिया कंपनियों को छोड़कर रहे हैं और खुद का न्यूजलेटर या फिर पॉडकास्ट शुरू कर रहे हैं। ऐसे में फेसबुक ने स्वतंत्र पत्रकारों और लेखकों को कमाई का मौका उपलब्ध कराया है। लेकिन यह प्लेटफॉर्म केवल लेखक या पत्रकारों के लिए नहीं है। कोई भी व्यक्ति फेसबुक बुलेटिन ज्वाइन करके अपने पोस्ट से कमाई कर सकता है। फेसबुक ने कहा कि उसकी तरफ से बुलेटिन बनाने वाले की कमाई में कोई कटौती नहीं की जाएगी। साथ ही क्रिएटर्स अपने बुलेटिन के लिए अपने हिसाब से कीमत चार्ज कर सकते हैं। कई टेक कंपनियों ने भी अपना न्यूज़लेटर शुरू किया है। यह कंपनियां न्यूज़लेटर के जरिए कंपनी की एक्सक्लूसिव जानकारी उपलब्ध कराती हैं।


- शैव्या शुक्ला

प्रमुख खबरें

बैंक ब्याज वसूली में उचित तरीका अपनाएं, ग्राहकों को अतिरिक्त शुल्क लौटाएंः RBI

Odisha सरकार ने केंद्र से 1.56 करोड़ मच्छरदानी मुहैया करने का आग्रह किया

तटरक्षक बल ने भारतीय नौका से 173 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया, दो लोग हिरासत में

स्त्री-पुरूष समानता वाले संगठनों के प्रति महिला कर्मचारी अधिक वफादारः Report