फेसबुक जल्द करेगा फोरकास्ट एप्प लॉन्च, भविष्य की देगा सभी जानकारी

फेसबुक जल्द करेगा फोरकास्ट एप्प लॉन्च, भविष्य की देगा सभी जानकारी

फेसबुक के इंटरनल रिसर्च एंड डेवल्पमेंट ग्रुप की एनपीई टीम के मुताबिक यह आईओएस एप्प शुरुआत में एशिया महाद्वीप में न होकर अमेरिका और कनाडा के लोगों के लिए उपलब्ध रहेगा। जहां पर लोग पूर्वानुमान और भविष्य के मुद्दों पर बातचीत कर सकेंगे।

कोरोना वायरस ने लगभग पूरी दुनिया में ही कोहराम मचा दिया था। इससे सभी लोग काफी परेशान रहे और लोगों की इसी परेशानी को दूर करने क लिए दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक जल्द एक एप्प लॉन्च करने जा रहा है। जी हां, फेसबुक अपना नया फोरकास्ट आईओएस एप्प लॉन्च करेगा जहां पर कोविड-19 जैसे फ्यूचर इंवेट को लेकर पूर्वानुमान ज़ाहिर किया जाएगा। ये एप्प अभी सिर्फ केवल बीटा वर्जन में उपलब्ध है। इस एप्प पर कम्यूनिटी मेमबर भविष्य और पूर्वानुमान को लेकर अपने सवाल पोस्ट कर सकेंगे। इसके साथ ही उन पर चर्चा कर पाएंगे। इस तरह यूज़र्स अपनी जानकारी को ज्यादा पुख्ता बना पाएंगे। फेसबुक ने हेल्थ, रिसर्च और अकैडेमिक जगत के लोगों से इस प्लेटफॉर्म से जुड़कर कोविड-19 जैसी घटनाओं के पूर्वानुमान और उनके प्रभाव के बारे में जानकारी देने की अपील की।

इसे भी पढ़ें: अब नॉन-स्मार्ट टीवी पर भी देख सकेंगे नेटफ्लिक्स, गेम का भी मिलेगा एक्सपीरियंस

फेसबुक के इंटरनल रिसर्च एंड डेवल्पमेंट ग्रुप की एनपीई टीम के मुताबिक यह आईओएस एप्प शुरुआत में एशिया महाद्वीप में न होकर अमेरिका और कनाडा के लोगों के लिए उपलब्ध रहेगा। जहां पर लोग पूर्वानुमान और भविष्य के मुद्दों पर बातचीत कर सकेंगे। इस प्लेटफॉर्म के पूर्वानुमान और बातचीत पब्लिकली उपलब्ध रहेगी, जिसे दूसरे प्लेटफॉर्म पर साझा किया जा सकेगा।

कैसे करेगा ये एप्प काम?

दरअसल, फेसबुक का ये फोरकास्ट एप्प पर यूज़र्स भविष्य से जुड़े सवालों के बारे में सवाल पोस्ट करेंगे, जिनका सवाल कई एक्सपर्ट की तरफ से दिया जाएगा। साथ ही एक्सपर्ट अपने सवाल के पीछे की पूरी रीज़निंग और तर्क को विस्तार से समझाएंगे। वे इन मुद्दों पर चर्चा कर अपनी जानकारी बढ़ा सकते हैं। इसके बाद यूज़र्स इन जवाब पर अपनी वोटिंग करेंगे, जिस सवाल को सबसे ज्यादा लोग पसंद करेंगे, वो फाइनल भविष्यवाणी हो जाएगी। फिलहाल यह एप्प इनवाइट-ओनली बीटा वर्जन में है।

इसे भी पढ़ें: जियो, एयरटेल व वोडाफोन यूज़र्स को सस्ते प्लान में नहीं मिलेंगी यह मुफ्त सुविधाएं

फेसबुक के अनुसार इस कम्युनिटी में शामिल लोगों को एक-दूसरे से चैटिंग कर जानकारी बढ़ाने का मौके मिलेगा। इसकी वजह से लोगों की जिज्ञासा बढ़ेगी। न्यू प्रोडक्ट एक्सपेरिमेंटेशन (एनपीई) टीम की तरफ से पहले अमेरिका और कनाडा के लोगों को पूर्वानुमान करने और बातचीत में भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। 

फेसबुक ने कहा, हम कोविड-19 महामारी और उसके प्रभाव पर चर्चा के लिए हेल्थ, रिसर्च और शिक्षा जगत के लोगों को आमंत्रित करेंगे।

रख सकेंगे ट्रैक रिकॉर्ड-

फोरकास्ट सवाल पूछने और भविष्य को लेकर पूर्वानुमान लगाने की जगह है। कम्युनिटी द्वारा पूछे गए सवालों को फेसबुक के कम्युनिटी स्तर का बनाया जाएगा। लोग इसमें एक-दूसरे की प्रोफाइल पर जा सकते हैं और नई जानकारी के लिए एक-दूसरे को फॉलो भी कर सकते हैं। वे अपने पूर्वानुमान के पीछे के तर्क पर चर्चा भी कर सकते हैं। वे समय-समय पर अपनी भविष्यवाणी को ट्रैक रिकॉर्ड भी देख सकते हैं।

- शैव्या शुक्ला