रूस के उप प्रधानमंत्री डेनिस मांतुरोव से NSA अजीत डोभाल ने की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई बात

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 18, 2022

नयी दिल्ली।  राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और रूस के उप प्रधानमंत्री डेनिस मांतुरोव ने मास्को में बातचीत की जिसमें आर्थिक साझेदारी पर ध्यान केंद्रित किया गया। डोभाल रूस के दो दिन के दौरे पर थे। उन्होंने बुधवार को रूस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार निकोलाई पात्रुशेव से बातचीत की थी। रूस की एक विज्ञप्ति के अनुसार मांतुरोव ने बृहस्पतिवार को व्यापारिक, आर्थिक, वैज्ञानिक, प्रौद्योगिकीय और सांस्कृतिक सहयोग के लिए अंतर-सरकारी रूस-भारत आयोग के रूसी भाग के अध्यक्ष के नाते डोभाल से बातचीत की। 

 

इसे भी पढ़ें: रूसी तेल खरीद पर जयशंकर की यूरोपीय देशों को दो टूक, अपने नागरिकों के लिए सबसे अच्छा सौदा पाना हमारा नैतिक कर्तव्य


विज्ञप्ति के अनुसार दोनों पक्षों ने व्यापार और आर्थिक संबंधों के विकास पर तथा बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग समेत परस्पर हित के अन्य क्षेत्रों में सहयोग से संबंधित मौजूदा विषयों पर चर्चा की। मांतुरोव ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने के लिए अंतर-सरकारी आयोग की प्रणाली का अधिकतम उपयोग किया जाए।’’ भारत ने पिछले कुछ महीने में रूस से दाम में रियायत के साथ कच्चे तेल के आयात को बढ़ा दिया है जबकि कई पश्चिमी देश इसे लेकर परेशान हैं। रूस से भारत के कच्चे तेल का आयात अप्रैल से 50 गुना से अधिक बढ़ गया है और अब यह दूसरे देशों से आयातित समस्त कच्चे तेल का 10 प्रतिशत है। 

 

इसे भी पढ़ें: रूस की जनसंख्या बढ़ाने के लिए ऑफर, 10 बच्चे पैदा करने पर दिए जाएंगे 13 लाख रुपये


रूस के राजदूत डेनिस अलीपोव ने पिछले महीने कहा था कि उनके देश को बहुपक्षीय मंचों पर अलग-थलग करने के प्रयासों का समर्थन नहीं करने पर रूस भारत का समर्थन करता है। उन्होंने कहा था कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग बढ़ रहा है। भारत ने यूक्रेन पर रूस के हमलों की अभी तक निंदा नहीं की है और वह कहता आ रहा है कि बातचीत और कूटनीति से संकटका हल निकलना चाहिए।

प्रमुख खबरें

लाल सागर में कंटेनर पर मिसाइल हमला, हूती बागियों पर शक

PM Modi गांधी परिवार को गाली दे रहे हैं क्योंकि उनके पास अपनी कोई उपलब्धि नहीं : Kharge

Arunachal Pradesh Elections 2024: अरुणाचल प्रदेश की क्षेत्रीय पार्टी है पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल, जानिए इतिहास

Article 370 फिर से लागू कराने की किसी में हिम्मत नहीं, पीएम मोदी ने कांग्रेस को दिया चैलेंज