Odisha: BJD के दिग्गज नेता रहे भर्तृहरि महताब भाजपा में शामिल, कटक से लड़ सकते हैं चुनाव

By अंकित सिंह | Mar 28, 2024

आगामी आम चुनाव से पहले बीजू जनता दल (बीजद) के पूर्व सांसद भर्तृहरि महताब और सिद्धांत महापात्र गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए। भर्तृहरि महताब बीजद के संस्थापक सदस्यों में से एक और छह बार कटक लोकसभा सांसद हैं। 67 वर्षीय महताब पार्टी मुख्यालय में वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हुए। महताब ने 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के प्रकाश मिश्रा को भारी मतों के अंतर से हराकर कटक लोकसभा सीट बरकरार रखी। उन्होंने बीजद के टिकट पर संसदीय चुनाव लड़ा था।

 

इसे भी पढ़ें: परिवारवाद से विस्तारवाद: सभी गैर नेहरू-गांधी पूर्व प्रधानमंत्रियों, उप प्रधानमंत्रियों के परिजनों का पसंदीदा ठिकाना बीजेपी


सूत्र बताते हैं कि महताब आगामी लोकसभा चुनाव में दावेदारी पर विचार कर रहे हैं, जिसमें कटक उनकी उम्मीदवारी के लिए संभावित युद्धक्षेत्र है। बीजेडी को अलविदा कहने के महताब के फैसले को, जहां उन्होंने संसद सदस्य के रूप में एक प्रमुख पद संभाला था, बीजेडी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को अपना इस्तीफा पत्र सौंपकर चिह्नित किया गया था। यह कदम उनकी राजनीतिक निष्ठा और आकांक्षाओं में एक उल्लेखनीय बदलाव को रेखांकित करता है। कटक लोकसभा क्षेत्र का लगातार छह बार प्रतिनिधित्व करने के शानदार रिकॉर्ड के साथ, महताब की संसदीय कौशल को व्यापक रूप से मान्यता मिली है। उनके योगदान को 2017 से 2020 तक लगातार चार वर्षों तक प्रतिष्ठित 'संसद रत्न' पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जो संसदीय बहसों में उनके असाधारण प्रदर्शन का प्रमाण है।

 

इसे भी पढ़ें: Breaking: अरविंद केजरीवाल को राहत, CM पद से हटाने की मांग वाली याचिका दिल्ली HC ने किया खारिज


महताब का भाजपा में शामिल होना ओडिशा में राजनीतिक पुनर्गठन की व्यापक प्रवृत्ति को दर्शाता है, जहां हाल ही में बीजद के कई प्रमुख नेता भाजपा के खेमे में आ गए हैं। उल्लेखनीय दलबदल में बीजद के आयोजन सचिव पीपी दास और प्रसिद्ध ओडिया अभिनेता अरिंदम रॉय के करीबी रिश्तेदार शामिल हैं, जो राज्य के राजनीतिक परिदृश्य के भीतर बदलती गतिशीलता को रेखांकित करते हैं। ओडिशा का राजनीतिक परिदृश्य और उथल-पुथल के लिए तैयार है क्योंकि राज्य आगामी लोकसभा चुनावों के लिए तैयार है। 21 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों और गहन चुनावी मुकाबलों के इतिहास के साथ, सभी प्रमुख दलों, विशेष रूप से मौजूदा बीजद, उभरती हुई भाजपा और पुनर्जीवित कांग्रेस के लिए राजनीतिक दांव ऊंचे हैं।

प्रमुख खबरें

Maruti Suzuki ने लॉन्च से पहले बिल्कुल नई स्विफ्ट का टीजर जारी किया, बुकिंग अभी शुरू

Uttar Pradesh: अखिलेश यादव बोले- ये संविधान बचाने का चुनाव, INDIA गठबंधन के पक्ष में जनता ने कर रही वोट

आपराधिक, अलगाववादी तत्वों को सुरक्षित पनाह देना बंद करें, कनाडा पर सख्त हुआ भारत

IPL 2024: विराट कोहली का अनोखा पंजाबी अवतार, वीडियो देखकर नहीं रोक पाएंगे अपनी हंसी