Prabhasakshi's News | Pak की शह पर OIC ने उगला जहर, Sensex में जबरजस्त उछाल

By अंकित सिंह | Sep 24, 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर हैं। अपने दौरे के दौरान प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न देशों से द्विपक्षीय संबंधों को लगातार मजबूत करने की कोशिश में हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमला हैरिस से भी मुलाकात की है। इन सभी चीजों के बारे में आपको विस्तृत जानकारी देंगे। लेकिन साथ ही साथ ही यह भी बताएंगे कि पाकिस्तान को लेकर अमेरिकी उपराष्ट्रपति में क्या कहा। कश्मीर को लेकर पाकिस्तान सुधर नहीं रहा है। वह लगातार कश्मीर के खिलाफ अपनी रणनीति बना रहा है। ताजा मामला क्या है इसके बारे में हम आपको बताएंगे। साथ ही साथ यह भी बताएंगे कि आज सेंसेक्स ने जबरदस्त उछाल देखा है।

 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में उठा आतंकवाद का मुद्दा, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने दी जानकारी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने व्हाइट हाउस में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दिया और पारस्परिक एवं वैश्विक हित वाले मुद्दों पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात है। 


अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पहली मुलाकात में, आतंकवाद में पाकिस्तान की भूमिका का ‘‘स्वत: संज्ञान लेते हुए’’ जिक्र किया और कहा कि इस देश में कई आतंकवादी संगठन हैं। उन्होंने पाकिस्तान को इस संबंध में कार्रवाई करने को कहा ताकि इससे अमेरिका और भारत की सुरक्षा पर असर नहीं पड़े। 


नरेंद्र मोदी और उनके जापान के समकक्ष योशिहिदे सुगा ने बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की और अफगानिस्तान समेत हाल के वैश्विक घटनाक्रमों पर विचारों का आदान प्रदान किया। वहीं प्रधानमंत्री ने अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन से भी मुलाकात की और हिंद-प्रशांत सहित द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के मुद्दों पर चर्चा की। 

 

इसे भी पढ़ें: PM मोदी ने कमला हैरिस को ऐतिहासिक चुनाव जीतने की दी बधाई, भारत आने का दिया न्योता


संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें सत्र से इतर हुई बैठक में इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) के संपर्क समूह ने भारत से जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के फैसले को वापस लेने को कहा। वहीं भारत ने ओआईसी से कहा है कि वह अपने मंच का इस्तेमाल उसके आंतरिक मामलों में निहित स्वार्थों वाले लोगों को टिप्पणी करने के लिए नहीं करने दे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने अगस्त में कहा था, ओआईसी का भारत के अभिन्न अंग केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर से संबंधित मामलों में कोई अधिकार नहीं है। हम इस बात को दोहराते हैं कि ओआईसी सचिवालय को भारत के आंतरिक मामलों पर टिप्पणियों के लिए निहित स्वार्थों वाले लोगों को अपने मंच का फायदा उठाने की अनुमति देने से बचना चाहिए।


इंफोसिस, एचडीएफसी बैंक और टीसीएस जैसे बड़े शेयरों में तेजी के चलते प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 350 अंक से अधिक बढ़कर पहली बार 60,000 अंक के स्तर को पार कर गया। इस दौरान 30 शेयरों वाला सूचकांक 359.29 अंक या 0.60 फीसदी की तेजी के साथ 60,244.65 के अपने सर्वकालिक उच्च स्तर पर कारोबार कर रहा था। इसी तरह निफ्टी 100.40 अंक या 0.56 प्रतिशत बढ़कर 17,923.35 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। सेंसेक्स को 1,000 अंक से ऐतिहासिक 60,000 के स्तर तक पहुंचने में 31 साल से थोड़ा अधिक समय लगा। 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana