Omega Seiki बैटरी, पावरट्रेन विनिर्माण के लिए 800 करोड़ रुपये के निवेश से दो संयंत्र लगाएगी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 30, 2023

इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी ओमेगा सेकी मोबिलिटी ने अगले दो साल में बैटरी और पावरट्रेन विनिर्माण के लिए दो संयंत्र लगाने पर 800 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है। कंपनी के संस्थापक एवं चेयरमैन उदय नारंग ने यह जानकारी दी। यह कंपनी ओमेगा समूह का हिस्सा है। कंपनी ने अमेरिकी कंपनी आईएम3एनवाई के साथ संयुक्त उद्यम का गठन किया है। इससे यह अमेरिकी कंपनी की सेल प्रौद्योगिकी को भारत ला सकेगी और स्थानीय स्तर पर इसका विनिर्माण कर सकेगी।

इसके अलावा ओमेगा सेकी दक्षिण कोरियाई संयुक्त उद्यम भागीदार जेई संग की प्रौद्योगिकी पर सात केडब्ल्यू से 34 केडब्ल्यू के छह इलेक्ट्रिक वाहन पावरट्रेन का भी विनिर्माण करेगी। इसके जरिये कंपनी का इरादा पूरी तरह एकीकृत ओईएम (मूल उपकरण विनिर्माता) बनने का है। नारंग ने पीटीआई-से कहा कि इन प्रौद्योगिकियों के जरिये ओमेगा सेकी को आपूर्ति श्रृंखला के महत्वपूर्ण हिस्सों पर नियंत्रण मिलेगा और यह उद्योग की एक बड़ी खिलाड़ी बन सकेगी। निवेश के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘हम अगले दो साल में दो कारखाने लगाने पर 800 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। हम हरियाणा में पावरट्रेन संयंत्र लगाएंगे। बैटरी कारखाना महाराष्ट्र में लगाया जाएगा।

प्रमुख खबरें

KKR vs MI IPL 2024: केकेआर ने मुंबई इंडियंस को 18 रन से दी मात, प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहले टीम बनी कोलकाता नाइट राइडर्स

Kejriwal, Sisodia, Jain जैसे लोगों का BJP में कभी स्वागत नहीं होगा : Anurag Thakur

Chhattisgarh : छात्रा ने लगाया शिक्षक पर पिछले नौ वर्ष से लगातार बलात्कार करने का आरोप

चुनावी बॉण्ड घोटाले की SIT से जांच संबंधी याचिका पर जल्द होगी सुनवाई: Prashant Bhushan