करतारपुर गलियारा के खुलने से भारत-पाकिस्तान संबंधों में काफी सुधार होगा: मनमोहन सिंह

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 10, 2019

करतारपुर (पाकिस्तान)। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि करतारपुर गलियारा के खुलने से भारत और पाकिस्तान के संबंधों में ‘बहुत सुधार’ होगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारतीय सिख श्रद्धालुओं के वीजामुक्त प्रवेश के लिए इस ऐतिहासिक गलियारे का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया।

 

पूर्व प्रधानमंत्री ने भारतीय श्रद्धालुओं के पहले जत्थे का स्वागत किया। यह जत्था पाकिस्तान के करतारपुर के गुरूद्वारा दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक धर्मस्थल से जोड़ने वाले गलियारे से पाकिस्तान पहुंचा। सिंह भी इसी जत्थे में यहां पहुंचे हैं। इसमें अकाल तख्त के जत्थेदार हरप्रीत सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, क्रिकेट से राजनीति में उतरे नवजोत सिंह सिद्धू तथा भाजपा सांसद सन्नी देओल अन्य नेता शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें: करतापुर गलियारे से भारतीय श्रद्धालुओं का पहला जत्था हुआ पाकिस्तान में दाखिल

पूर्व प्रधानमंत्री ने पाकिस्तानी संवाददाताओं से बातचीत में इस गलियारे को खोले जाने को ‘एक बड़ा पल’करार दिया। उन्होंने कहा, ‘‘ इस शुरुआत के फलस्वरूप भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में काफी सुधार होगा।’’ दो बार प्रधानमंत्री रहे 87 वर्षीय सिंह और उनकी पत्नी ने गुरूद्वारा दरबार साहिब में मत्था टेका। ‘नेशन’ अखबार के मुताबिक पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि सिख समुदाय 70 सालों से इस निर्बाध और स्वतंत्र गलियारे की मांग करते रहे हैं और यह एक अच्छी शुरूआत है।

 

प्रमुख खबरें

स्वाद से भरपूर यह पनीर रैप आपका वजन कम करने और बढ़ाने दोनों में मदद कर सकता है, नोट करें रेसिपी

Lok Sabha Election: शहजादा का जवाब शहंशाह से, प्रियंका का मोदी पर वार, बोलीं- वह महलों में रहते है, सत्ता से घिरे हुए हैं

Met Gala 2024: फैशन की सबसे बड़ी रात मेट गाला में अब तक के 5 सबसे अनोखे लुक, तस्वीरें देखने के लिए Click Link

देश को दिशा दिखाता था बिहार, राहुल-तेजस्वी पर PM का वार, बोले- दोनों शहजादों के रिपोर्ट कार्ड एक जैसे