मस्जिद कार्यक्रम में योगी के न जाने के बयान पर बरसे विपक्षी, बोले- पूरे राज्य के मुख्यमंत्री हैं न कि केवल हिन्दुओं के

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 07, 2020

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस बयान कि योगी और हिन्दू होने के नाते वह अयोध्या में मस्जिद के संग-ए-बुनियाद समारोह में नही जायेंगे, पर प्रतिक्रिया करते हुये समाजवादी पार्टी ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें अपने इसके लिये लोगों से माफी मांगनी चाहिये, क्योंकि वह पूरे राज्य के मुख्यमंत्री हैं। समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता पवन पांडेय ने कहा कि ऐसा कह कर योगी जी ने अपनी उस शपथ का उल्लंघन किया है जो उन्होंने मुख्यमंत्री पद ग्रहण करने के पहले ली थी। वह पूरे राज्य के मुख्यमंत्री हैं न कि केवल हिन्दुओं के। प्रदेश में हिन्दू और मुसलमानों की जो भी आबादी हो, वह सभी के मुख्यमंत्री हैं। मुख्यमंत्री की यह गौरव को कम करती है।’’ 

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस महामारी को चुनौती मानते हुए इससे निपटने के प्रयासों में तेजी लाएं: योगी 

पांडेय ने कहा कि उन्हें इसके लिये लोगों से माफी मांगनी चाहिये। मुख्यमंत्री के इस बयान के बारे में जब कांग्रेस के मीडिया संयोजक लल्लन कुमार से बात की गयी तो उन्होंने कहा कि हमें उनके मस्जिद पर दिये गये बयान के बारे में कुछ नही कहना है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को मालूम होना चाहिये कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी अयोध्या गये थे और ताला खुलवाया था। वे गलत हिन्दुत्व की राजनीति कर रहे है जबकि कांग्रेस हमेशा लोगों की भलाई के लिये काम करती है। भगवान राम सबके हैं जबकि भाजपा दिखाना चाहती है कि राम केवल उनके हैं, यह उनकी गलतफहमी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक निजी टीवी चैनल को दिये गये साक्षात्कार में कहा था, एक योगी और हिन्दू होने के नाते वह अयोध्या में मस्जिद के शिलान्यास समारोह में नही जायेंगे।

उन्होंने कहा था कि अगर आप एक मुख्यमंत्री की हैसियत से यह सवाल पूछ रहे हैं तो मुझे किसी धर्म, मान्यता या समुदाय से कोई परहेज नहीं है। लेकिन अगर आप मुझसे एक योगी के रूप में पूछ रहे है तो मैं हरगिज नहीं जाऊंगा, क्योंकि एक हिन्दू के रूप में मुझे अपनी उपासना विधि का पालन करने का अधिकार है। मुख्यमंत्री ने कहा, मैं न तो वादी हूं और न ही प्रतिवादी, इसलिये न तो मुझे बुलाया जायेगा और न ही मैं जाऊंगा। मुझे मालूम है कि मुझे इसका निमंत्रण नही मिलेगा। जिस दिन उन लोगो ने मुझे बुला लिया उस दिन कई लोगो की धर्म निरपेक्षता खतरे में पड़ जाएगी। इसलिये मैं नहीं चाहता है कि किसी की धर्मपिरपेक्षता खतरे में पड़े और मैं इसी लिये खामोशी से बिना किसी भेदभाव के काम कर रहा हूं ताकि सरकार की योजनाओं को सबको सामान्य रूप से लाभ मिल सके। 

इसे भी पढ़ें: PM मोदी ने किया भगवान राम को दंडवत प्रणाम, देखिए तस्वीरें 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सिर पर टोपी लगाकर रोजा इफ्तार करना कोई धर्मनिरपेक्षता नहीं है। लोग जानते हैं कि यह ढोंग है और लोग इसकी वास्तविकता भी जानते है। कांग्रेस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दावा किया, कांग्रेस कभी समाधान नहीं चाहती थी वो अपने राजनीतिक फायदे के लिये विवाद जारी रखना चाहती थी।

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar