हमारा उद्देश्य ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों में बच्चों को शिक्षित करना है- इंदर सिंह परमार

By दिनेश शुक्ल | Feb 09, 2021

भोपाल। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री इन्दर सिंह परमार ने कहा कि विद्यार्थियों के शिक्षा स्तर में मैदानी परिणामों के आधार पर एनजीओ के कार्यों का आकलन किया जाएगा। उन्होंने कहा वे स्वयं प्रदेश के विभिन्न जिलों में जाकर एनजीओ की गतिविधियों का परीक्षण करेंगे। मंत्री परमार मंत्रालय में स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहे गैर सरकारी संगठनों के कार्यों की भी समीक्षा करेगे।

इसे भी पढ़ें: नाबालिग के साथ दरिंदगी करने वाले आरोपी को आजीवन कारावास और अर्थदंड की सज़ा

मंत्री परमार ने कहा कि हमारा उद्देश्य ग्रामीण और दूरस्थ क्षेत्रों में बच्चों को शिक्षित करना है। उन्होंने एनजीओ के संचालकों से कहा कि वे प्रदेश की विशेष पिछड़ी जनजातियों जैसे बैगा, सहरिया और भरिया के बच्चों पर विशेष ध्यान दे। सभी एनजीओ राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार अपनी गतिविधियाँ को संचालित करें। 

इसे भी पढ़ें: वरिष्ठ नागरिक से की बैंक अधिकारी बनकर धोखाधड़ी, लगाया 9.88 लाख का चूना 

उन्होंने कहा कि बच्चों को स्थानीय भाषा में शिक्षा देने के साथ ही वर्तमान की नई टेक्नोलॉजी, तकनीक और सॉफ्टवेयर के बारे में भी जानकारी दे एवं डिजिटल टेक्नोलॉजी का उपयोग कर शिक्षण प्रक्रिया को दिलचस्प और प्रभावी बनाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 जैसी महामारी से सीख लेते हुए अपनी गतिविधियाँ इस तरह संचालित करे, जिससे आने वाले किसी भी संकट के समय में बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो। परमार ने कहा कि स्थानीय लोगों और पंचायतों का सहयोग ले और उन्हें शैक्षणिक गतिविधियों में भागीदारी दे। स्कूल परिसर में एक्टिविटी बेस्ड लर्निंग प्रोग्राम चलाए। मैदानी स्तर पर दिखाई देने वाले परिणामों के आधार पर एनजीओ की परफॉर्मेंस निर्धारित की जाएगी।

प्रमुख खबरें

TVS ने लॉन्च किया अपाचे का RTR160 और RTR160 4V ब्लैक एडिशन, जानें कितनी है कीमत

Thailand Open: सात्विक-चिराग की जोड़ी थाईलैंड ओपन के फाइनल में पहुंची

Food Recipes: घर पर बनाएं रेस्तरां जैसा हरा भरा कबाब, बेहद आसान है इसकी रेसिपी

Book Review। पढ़े जाने योग्य कृति है एक पाव सच