600 से अधिक खिलाड़ियों को मिल रही मासिक पेंशन: किरण रिजिजू

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Dec 02, 2019

नयी दिल्ली। युवा एवं खेल मामलों के मंत्री किरण रिजिजू ने सोमवार को राज्यसभा में बताया कि ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों सहित अन्य प्रतियोगिताओं के 600 से अधिक पदक विजेताओं को आजीवन पेंशन सुविधा का लाभ दिया जा रहा है। रिजिजू ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक सवाल के जवाब में बताया कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के इन खिलाड़ियों को केन्द्र सरकार की पेंशन योजना के तहत मासिक पेंशन दी जाती है। उन्होंने कहा कि बदहाली में जी रहे कुछ खिलाड़ियों के मामले संज्ञान में आने पर पेंशन के प्रस्ताव पर सक्रियता दिखाते हुये यह पहल की गयी है। 

इसे भी पढ़ें: खेल मंत्री ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स का तीसरा चरण लॉन्च किया

उन्होंने कहा कि मंत्रालय एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल और ओलंपिक सहित अन्य अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले प्रतिभावान खिलाड़ियों के सन्यास लेने के बाद आजीवन मासिक पेंशन देने की यह योजना शुरु की गयी। इसके तहत वर्तमान में 627 खिलाड़ियों को 12 हजार से 20 हजार रुपये मासिक पेंशन दी जा रही है। राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों के कल्याण से जुड़े पूरक प्रश्न के उत्तर में रिजिजू ने कहा कि खेल राज्य का विषय है, राज्यों को अपने क्षेत्राधिकार में श्रेष्ठ खिलाड़ियों की पहचान कर उनके कल्याण की योजनायें शुरु करनी चाहिये।

इसे भी पढ़ें: रीजीजू ने स्कूलों से तकनीकी मूल्यांकन कर फिटनेस पर रिपोर्ट कार्ड देने का सुझाव दिया

उन्होंने कहा कि खेल सुविधाओं को भी बेहतर बनाना राज्यों की जिम्मेदारी है। इस दिशा में केन्द्रीय एजेंसी के रूप में भारतीय खेल प्राधिकरण देश के तमाम हिस्सों में स्टेडियम सहित सभी खेल सुविधायें मुहैया कराता है। इनका खिलाड़ी निशुल्क उपयोग कर सकते हैं। राज्यों को भी इस क्रांतिकारी पहल का अनुसरण करना चाहिये।

प्रमुख खबरें

Vaishakh Month 2024: वैशाख मास में जल दान, नदी स्नान और तीर्थ दर्शन करने की है परंपरा

Yodha OTT Release | सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनीत फिल्म योद्धा ओटीटी पर होगी रिलीज, कब और कहां देखें

Amritpal Singh: मां ने किया कन्फर्म, इस लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेगा अमृतपाल सिंह

Ruslaan Movie Review: आयुष शर्मा अभिनीत फिल्म में एक्शन और मनोरंजन के सभी आवश्यक तत्व मौजूद