238 बार चुनाव लड़ा, हर बार मिली हार, 'इलेक्शन किंग' के पद्मराजन ने इस बार भी किया मैदान में उतरने का ऐलान

By अभिनय आकाश | Mar 29, 2024

ऐसा आमतौर पर कहा जाता है कि विजेता इतिहास बनाते हैं। हालांकि, भारत में एक प्रतियोगी के मामले में जब भी वह जीत के लिए गया तो उसने हारने वाले पक्ष में खड़े होने के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जगह बनाई। कहानी तमिलनाडु के मेट्टूर के निवासी के पद्मराजन की है, जिन्होंने अब तक देश में 238 बार चुनाव लड़ा है और हर बार हारे हैं। लाखों रुपये, समय और ऊर्जा बर्बाद करने के बावजूद, उन्होंने अपनी किस्मत आजमाई और राष्ट्रपति से लेकर स्थानीय चुनावों तक विभिन्न पदों के लिए रेस में हिस्सा लिया। 

इसे भी पढ़ें: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, बताया- नहीं है चुनाव लड़ने के भी पैसे...

पद्मराजन का जीवन

1988 में चुनावी मैदान में पहली बार पदार्पण करने वाले 65 वर्षीय पद्मराजन को 'इलेक्शन किंग' के नाम से जाना जाता है, हालांकि उन्होंने अपने जीवनकाल में सबसे अधिक बार चुनाव हारने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। उन्होंने अब तक 238 चुनाव लड़े हैं और 2024 का लोकसभा चुनाव तमिलनाडु के धर्मपुरी से उनका 239वां चुनाव होगा। उन्होंने 2011 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया जब मेट्टूर विधानसभा चुनाव लड़ते हुए उन्हें कुल 6,273 वोट मिले। वह इतनी बार चुनाव हारे कि उनका नाम भारत के सबसे असफल उम्मीदवार के रूप में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल हो गया। इन वर्षों में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और मनमोहन सिंह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी से हार गए हैं।

इसे भी पढ़ें: लोगों का अपमान करते रहिए, हार निश्चित है...CM स्टालिन ने निर्मला सीतारमण पर साधा निशाना


चुनाव में लाखों रुपये खर्च किये

भारतीय चुनावों में प्रत्येक उम्मीदवार को एक निश्चित राशि जमा करनी होती है जो चुनाव में 16 प्रतिशत वोट न मिलने पर जब्त कर ली जाती है। जब से पद्मराजन ने चुनाव लड़ना शुरू किया है तब से वह लाखों रुपये खर्च कर चुके हैं। कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने चुनाव में अब तक 1 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए हैं।

पद्मराजन 2024 में फिर मैदान में

सार्वजनिक पद के लिए 238 बार असफल होने के बावजूद, पद्मराजन 19 अप्रैल से एक बार फिर लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब उन्होंने रिंग में अपनी टोपी फेंकी तो लोगों ने उनका मजाक उड़ाया, लेकिन वह यह साबित करना चाहते थे कि एक आम आदमी भी चुनाव लड़ सकता है। रिपोर्टों के अनुसार, वह टायर मरम्मत की दुकान चलाता है और होम्योपैथिक उपचार भी प्रदान करता है और स्थानीय मीडिया के लिए एक संपादक के रूप में काम करता है।


प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान