पाक आर्मी चीफ बाजवा ने की कारोबारियों के साथ बैठक, अब अर्थव्यवस्था पर दिया दखल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 04, 2019

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा ने देश के कारोबारियों से कहा कि देश में आंतरिक सुरक्षा के हालात बेहतर होने से व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ाने और अर्थव्यवस्था के पुनरोद्धार के लिए परिस्थितियां पहले से अच्छी हुईं हैं। पाकिस्तान सेना ने बुधवार को यह कहा। जनरल बाजवा बुधवार को देश के नामचीन कारोबारियों को संबोधित कर रहे थे। वह ‘अर्थव्यवस्था और सुरक्षा के बीच संबंध’पर सेमिनार और वार्ताओं की एक श्रृंखला के समापन पर बोल रहे थे।

इसे भी पढ़ें: कश्मीर मुद्दे पर कोई समझौता नहीं, भारत के दुस्साहस का ‘मुंहतोड़ जवाब’ देगी पाक सेना: बाजवा

जनरल बाजवा राष्ट्रीय विकास परिषद के भी सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा सीधे-सीधे अर्थव्यवस्था से जुड़ी है जबकि समृद्धि आर्थिक वृद्धि और सुरक्षा जरूरतों के बीच संतुलन बनाने का नाम है। प्रधानमंत्री इमरान खान के सत्ता में एक साल रहने के बाद भी आर्थिक मंच पर सरकार का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहने पर सेना अर्थव्यवस्था के पुनरोद्धार में रुचि ले रही है। जनरल बाजवा को उच्च स्तरीय राष्ट्रीय विकास परिषद का सदस्य बनाया गया है। इस परिषद का गठन पाकिस्तान की दीर्घावधि आर्थिक योजना का गठन करने के लिए किया गया है।

इसे भी पढ़ें: इमरान सरकार के तख्तापलट के आसार बढ़े, पाक सेनाध्यक्ष ने की गुप्त बैठकें

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को जुलाई में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने छह अरब डॉलर की वित्तीय सहायता मुहैया कराने पर आधिकारिक सहमति जतायी थी। उन्होंने कहा कि आर्थिक गतिविधियों में इच्छा के अनुरूप सकारात्मक वृद्धि के लिए निजी और सार्वजनिक संस्थानों के बीच बेहतर समझ का विकसित होना और व्यापारिक समुदाय के लिए सरकार के आर्थिक दल का प्रतिक्रियावादी और पहुंच में होना एक अच्छा संकेत है। पाकिस्तान के अस्तित्व में आने के 70 सालों के राज में सेना का आधे से अधिक समय तक शासन रहा है। ऐसे में देश के आर्थिक एवं विदेशी नीति मुददों पर उसका पक्ष काफी मायने रखता है।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा