Pak Interior Minister Rana Sanaullah ने संसद में जो स्वीकारा है, उस पर पूरी दुनिया को गौर करना चाहिए

By गौतम मोरारका | Feb 02, 2023

भारत से नफरत के चलते पाकिस्तान ने वर्षों से आतंकवाद और जिहाद का जो बड़ा गड्ढा अपने पड़ोसी मुल्क के लिए खोद था, आज वह खुद उसमें गिरता नजर आ रहा है। पेशावर मस्जिद का धमाका हो या पाकिस्तान में सुरक्षा बलों और अधिकारियों पर बढ़ते जानलेवा हमले, यह सब दर्शा रहे हैं कि पाकिस्तान ने जिन आतंकवादियों को दूसरों की मौत का कारण बनने के लिए पाला था, वह आतंकवादी आज उसी का गला घोंट रहे हैं।


पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री ने वहां की नेशनल असेंबली में जो स्वीकारोक्ति की है उसे पूरी दुनिया को सुनना चाहिए। हम आपको बता दें कि पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री राणा सनाउल्लाह ने खुद स्वीकार किया है कि मुजाहिदीन को तैयार करना और उनके साथ युद्ध में जाना एक सामूहिक गलती थी। पाकिस्तान नेशनल असेंबली में उन्होंने कहा कि हमें मुजाहिदीन बनाने की जरूरत नहीं थी। उन्होंने कहा कि हमने मुजाहिदीन तैयार किए और फिर वे आतंकवादी बन गए।


हम आपको बता दें कि पाकिस्तान लंबे समय से दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादियों का पनहगार रहा है। दुनिया का सबसे बड़ा आतंकवादी सरगना ओसामा बिन लादेन भी पाकिस्तान में ही पाया और मारा गया था। पाकिस्तान ने आतंकवाद को जो प्रश्रय दिया उसकी अब उसे कीमत चुकानी पड़ रही है क्योंकि देश में ही आतंकी हमले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पेशावर की मस्जिद में जो विस्फोट हुआ था उसमें मरने वालों की संख्या 100 को पार कर चुकी है। मुजाहिदीन को तैयार करने की जो बात पाकिस्तान के गृह मंत्री स्वीकार कर रहे हैं उसे पूरी दुनिया को सुनना चाहिए ताकि वह बात साबित हो सके जो भारत बरसों से दुनिया को बताता रहा है।

इसे भी पढ़ें: Paksitan में क्यों बन गए सिविल वॉर जैसे हालात, भारत पर छोटे-छोटे परमाणु बम गिराने वाली धमकी देने वाले शेख रशीद गिरफ्तार, अगला नंबर इमरान का है?

ऐसा नहीं है कि भारत सिर्फ दुनिया को पाकिस्तान सरकार की ओर से आतंकवाद को प्रश्रय देने की बात ही बताता हो, भारत पाकिस्तान को आगाह भी करता रहा है कि जिन आतंकवादियों को वह पाल रहा है वह एक दिन उसके लिए भस्मासुर बन जायेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिया गया ऐतिहासिक संबोधन आजकल खूब वायरल हो रहा है जिसमें उन्होंने पाकिस्तान को आगाह करते हुए आतंकवाद से बच कर रहने का सुझाव भी दिया था।


उधर, पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने भी नेशनल असेंबली में आतंकवाद पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की राष्ट्रीय सुरक्षा समिति आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन पर फैसला करेगी। उन्होंने यह भी दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार ने मौत की सजा काट रहे टीटीपी के सदस्यों को रिहा कर दिया था और अब टीटीपी के लोग मौत का खेल खेल रहे हैं।


दूसरी ओर, मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) के सुप्रीमो अल्ताफ हुसैन ने पेशावर आतंकी हमले को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की आलोचना की है। शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना करते हुए अल्ताफ ने कहा कि पाकिस्तान सरकार ने "आतंकवादियों की दया पर लोगों को छोड़ दिया है"।


इस बीच, पेशावर धमाके के बाद पाकिस्तान में आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति भी तेज हो गयी है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने जिस तरह इमरान खान और उनकी पार्टी पर तमाम आतंकी हमलों का ठीकरा फोड़ा है वह दर्शा रहा है कि पाकिस्तान में लोकतंत्र दिखावे का भी नहीं रह गया है क्योंकि पार्टियां भी अब एक दूसरे पर निशाना साधने के लिए आतंक का सहारा लेती दिख रही हैं। इसके अलावा जिस तरह इमरान खान की पार्टी से जुड़े बड़े नेताओं पर सख्त कार्रवाइयां हो रही हैं वह भी दर्शा रही हैं कि गृह युद्ध पाकिस्तान में अब निकट ही है।


-गौतम मोरारका

प्रमुख खबरें

बातचीत के जरिए हल हो सारे मसले, उमर अब्दुल्ला बोले- पाकिस्तान और हिंदुस्तान मिलकर...

रियलिटी शो में मजाक बनाए जाने पर Karan Johar हुए दुखी, एकता कपूर का मिला समर्थन

T20 World Cup से पहले फंसा पेंच, आयरलैंड सीरीज के लिए वीजा ना मिलने से बाहर हो सकते हैं Mohammad Amir

अकाली दल के उम्मीदवार ने छोड़ा मैदान, चुनाव लड़ने से किया इनकार, पार्टी भी छोड़ी