पाकिस्तान ने फिर सार्क के स्वास्थ्य मंत्रियों के वीडियो कॉन्फ्रेंस की मांग की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 27, 2020

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने एक हफ्ते में दूसरी बार गुरुवार को दक्षेस के स्वास्थ्य मंत्रियों का वीडियो कॉन्फ्रेंस जल्द कराने पर जोर दिया ताकि घातक कोरोना वायरस के प्रकोप का मुकाबला करने के लिए एक संयुक्त रणनीति बनायी जा सके। पाकिस्तान में अब तक 1,100 से अधिक लोगों के इससे संक्रमित होने की पुष्टि हुयी है जबकि नौ लोगों की मौत हो चुकी है। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस महीने की शुरुआत में एक करोड़ अमेरिकी डॉलर की पेशकश के साथ ‘‘दक्षेस कोरोना वायरस आपात कोष’’ का प्रस्ताव किया था।

इसे भी पढ़ें: लोगों के एकत्र हो कर नमाज अदा करने पर इन देशों में लगी रोक

पाकिस्तान एकमात्र देश बचा है जिसने इसमें स्वैच्छिक योगदान नहीं किया है। विदेश कार्यालय की प्रवक्ता आइशा फारूकी ने दक्षेस के स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी के लिए पाकिस्तान की तत्परता को दोहराया। उन्होंने साप्ताहिक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहा, पाकिस्तान ने इस क्षेत्र में कोरोना वायरस को नियंत्रित करने के प्रयासों को समन्वित करने के लिए दक्षेस के स्वास्थ्य मंत्रियों के एक वीडियो कॉफ्रेंस का प्रस्ताव रखा है। इससे पहले विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने मंगलवार को अपने बांग्लादेशी समकक्ष के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन की मेजबानी करने का प्रस्ताव रखा था।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान ने 3.7 अरब डॉलर का ऋण मांगा, संक्रमितों की संख्या 1,100 के पार

फारूकी ने कहा कि चीन ने पाकिस्तान को 12,000 परीक्षण किट, 3,00,000 मास्क, 10,000 सुरक्षात्मक सूट और अस्पताल बनाने के लिए 40 लाख अमेरिकी डॉलर प्रदान किए हैं। उन्होंने कहा कि चीन में निजी स्रोतों से काफी मात्रा में दान के भी जल्द आने की संभावना है। अलीबाबा फाउंडेशन ने 50,000 परीक्षण किट और 5,00,000 मास्क दान किए हैं। प्रवक्ता के अनुसार अमेरिका ने इस संकट से निपटने के लिए पाकिस्तान को दस लाख अमेरिकी डालर की सहायता की घोषणा की है। प्रवक्ता ने कहा कि हाल के दिनों में पाकिस्तान सरकार सऊदी अरब, दुबई और दोहा में फंसे पाकिस्तानियों को वापस लाया है।

प्रमुख खबरें

Odisha सरकार ने केंद्र से 1.56 करोड़ मच्छरदानी मुहैया करने का आग्रह किया

तटरक्षक बल ने भारतीय नौका से 173 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया, दो लोग हिरासत में

स्त्री-पुरूष समानता वाले संगठनों के प्रति महिला कर्मचारी अधिक वफादारः Report

Hajipur Lok Sabha Election 2024: पिता के गढ़ में जीत पाएंगे चिराग पासवान, राजद के शिवचंद्र राम से है मुकाबला