अफगानिस्तान पर पाकिस्तान की एयरस्ट्राइक, कैसे दोस्त दुश्मन बन गए

By अभिनय आकाश | Mar 29, 2024

'सर्जिकल स्ट्राइक' के लिए सबसे ज्यादा बदनाम देश यानी पाकिस्तान ने अपनी कार्रवाई की है। भारत के खिलाफ नहीं, जिसे वो अपना सबसे बड़ा दुश्मन मानता है। बल्कि एक 'भाईचारे वाले देश' या कथित तौर पर अपने  'अविभाज्य भाई' अफगानिस्तान के खिलाफ! अफगानिस्तान पर अब पाकिस्तान के घरेलू निर्माण 'तालिबान' का शासन है, जिसे काबुल पर कब्जा करने के लिए इस्लामाबाद द्वारा वंशावली रूप से बीजित, पोषित और मुक्त किया गया था।

इसे भी पढ़ें: चुनाव आयोग पर इमरान खान ने लगाए संगीन आरोप, जानें कैसे फॉर्म-45 से छेड़छाड़ कर हो गया बड़ा खेल

अफगान तालिबान का पाकिस्तान कनेक्शन

अफ़ग़ानिस्तान के वर्तमान सर्वोच्च नेता हिबतुल्लाह अखुंदज़ादा शुरुआत में क्वेटा में रुके थे और फिर 2001 में पहली तालिबान सरकार गिरने के बाद वहीं लौट आए। आंतरिक मामलों के शक्तिशाली मंत्री, सिराजुद्दीन हक्कानी, पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान के मिरामशाह में पले-बढ़े, और बाद में खैबर पख्तूनख्वा में दारुल उलूम हक्कानिया मदरसा में पढ़े। वस्तुतः, तीसरे-इन-कमांड और रक्षा मंत्री, मुल्ला याक़ूब ने कराची के मदरसों में अध्ययन किया। प्रधानमंत्री हसन अखुंद भी क्वेटा शूरा का हिस्सा थे। मूल रूप से अफगानिस्तान में सत्तारूढ़ तालिबान के नेतृत्व परिषद के लगभग सभी मौजूदा सदस्यों के पास सरकार में नेतृत्व की भूमिका निभाने से पहले एक मजबूत पाकिस्तान संबंध और संवारना है, जिसे व्यापक रूप से पाकिस्तान राज्य की प्रॉक्सी के रूप में देखा जाता है। यह एक सरल धारणा थी। तालिबान को अपने दूसरे आगमन (पहले कार्यकाल 1996-2001 के बाद) में जल्द ही किसी के प्रतिनिधि होने का दिखावा छोड़कर, अपने आप में आना था।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में आरक्षित सीटों के लिए क्यों तेज हुई लड़ाई? HC ने शपथ ग्रहण पर रोक को 13 मार्च तक बढ़ा दिया

क्या पाकिस्तान की नीति का उल्टा असर हुआ?

कथित रूप से उदार तालिबान सरकार के साथ पाकिस्तान की 'रणनीतिक गहराई' की ऐतिहासिक रूप से कल्पना की गई धारणाएं जल्द ही ध्वस्त हो गईं, और संप्रभु प्राथमिकताओं का अपरिहार्य टकराव शुरू हो गया। तालिबान ने अपने आंतरिक मामलों में पाकिस्तानियों को बड़ी भूमिका देने से इनकार कर दिया। जल्द ही, पाकिस्तानियों की ऐतिहासिक साजिशों से अचेतन रूप से बनी बेचैनी सामने आ गई। तालिबान ने गृह युद्ध के दौरान सामरिक रूप से पाकिस्तानी समर्थन का इस्तेमाल किया था, लेकिन जब उन्होंने आधिकारिक तौर पर सत्ता संभाली तो उन्होंने दूसरी भूमिका निभाना स्वीकार नहीं किया। 2021 तक, तालिबान को उस पेटेंट 'डबल गेम' का एहसास हो गया था जो पाकिस्तानियों ने नियमित रूप से खेला था (साथ ही इसने 'रणनीतिक गहराई' के एजेंडे को बमुश्किल छुपाया था)। इसके अलावा, पाकिस्तान अपनी गंभीर सामाजिक-आर्थिक स्थिति को देखते हुए अफगानिस्तान को वित्तीय या भौतिक रूप से समर्थन देने की स्थिति में नहीं है, क्योंकि इस्लामाबाद खुद ही आर्थिक मदद और खैरात पर जीवित है।


प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान