बैसाखी के मौके पर पाकिस्तान ने भारतीयों के लिए जारी किये 2200 वीजा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 10, 2019

नयी दिल्ली। पाकिस्तान उच्चायोग ने मंगलवार को कहा कि उसने भारत के 2200 सिखों को 12-21 अप्रैल के दौरान वार्षिक बैसाखी में हिस्सा लेने के लिए वीजा जारी किया है। पाकिस्तान द्वारा वीजा जारी किये जाने को दोनों देशों के बीच तनाव में कमी आने के संकेत के रूप में देखा जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: PML-N प्रमुख शहबाज शरीफ और उनके बेटे पर भ्रष्टाचार के मामले में आरोप तय

यह कदम बालाकोट हवाई हमले और बाद में पाकिस्तान द्वारा की गयी बदले की कार्रवाई के करीब छह हफ्ते बाद आया है। धार्मिक स्थलों की यात्रा पर भारत पाक प्रोटोकॉल के तहत हर साल भारत से बड़ी संख्या में सिख श्रद्धालु पाकिस्तान जाते हैं। इसी तरह पाकिस्तानी श्रद्धालु भी भारत आते हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत एफ 16 को मार गिराने के सबूत पेश करने में विफल: पाक सेना

पिछले हफ्ते पाकिस्तान ने घोषणा की कि वह सद्भावना के तौर पर इस महीने 360 भारतीय कैदियों को रिहा करेगा जिनमें ज्यादातर मछुआरों हैं। ये कैदी चार अलग अलग तारीखों पर छोड़े जायेंगे। इन कैदियों में से 100 सोमवार को भारत लौट आये। उच्चायोग ने एक बयान में कहा, ‘‘पाकिस्तान उच्चायोग ने भारत के सिख श्रद्धालुओं को वार्षिक बैसाखी उत्सव में हिस्सा लेने के लिए 2200 वीजा जारी किये।’’ उच्चायोग के अनुसार पाकिस्तान की अपनी यात्रा के दौरान श्रद्धालु पंजा साहिब, ननकाना साहिब और करतारपुर साहिब जायेंगे।

प्रमुख खबरें

उद्धव नकली शिवसेना चला रहे, असली पार्टी एकनाथ शिंदे के पास : Amit Shah

40 साल में सबसे बुरा प्रदर्शन, स्थानीय चुनाव के बाद क्या अब ऋषि सुनक की आगे की राह हो जाएगी और मुश्किल?

इंग्लैंड, बांग्लादेश , दक्षिण अफ्रीका में अगस्त 2024 से जनवरी 2025 के बीच टेस्ट खेलेगा पाकिस्तान

राजस्थान के राजसमंद में विदेशी नागरिक की मकान की बालकनी से गिरकर मौत