पाकिस्तान ने खोला बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से बंद पड़ा एयरस्पेस

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 16, 2019

नयी दिल्ली। पाकिस्तान ने सोमवार देर रात से अपने हवाई क्षेत्र को सभी तरह के असैन्य उड़ानों के लिए खोल दिया है। इस आशय की जानकारी सूत्रों से प्राप्त हुई है। इसके साथ ही फरवरी में हुए बालाकोट हवाई हमले के बाद पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में भारतीय उड़ानों पर लगा प्रभावी प्रतिबंध समाप्त हो गया है। इससे सबसे ज्यादा लाभ एअर इंडिया को होगा क्योंकि फरवरी से अभी तक अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों, खास तौर से अमेरिका और यूरोप जाने वाली उड़ानों, को दूसरे रास्ते से ले जाने के कारण कंपनी को करीब 491 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

इसे भी पढ़ें: इस खिलाड़ी ने कहा, मुझे पाकिस्तान दौरे पर सुरक्षा की कोई चिंता नहीं

सूत्रों ने सोमवार देर रात बताया कि पाकिस्तान ने आज रात 12 बजकर 41 मिनट से सभी विमानन कंपनियों को अपने हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने की अनुमति दे दी है। भारतीय विमानन कंपनियां जल्दी ही पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र से होते हुए अपने सामान्य रूट से उड़ानें शुरू कर सकेंगी। पाकिस्तान के नागर विमानन प्राधिकरण ने भारतीय समयानुसार देर रात 12 बजकर 41 मिनट पर एयरमैन (एनओटीएएम) को एक नोटिस जारी कर कहा कि पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र को सभी ज्ञात एटीएस रूट पर सभी असैन्य उड़ानों के लिए तत्काल प्रभाव से खोला जाता है।

पाकिस्तान ने 26 फरवरी को बालाकोट में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रशिक्षण शिविर पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद से अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह बंद कर दिया था। भारत ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर 14 फरवरी को हुए आत्मघाती हमले के विरोध में ऐसा किया था। हमले में 40 जवान मारे गए थे। उसके बाद से पाकिस्तान ने हवाई क्षेत्र के ज्ञात 11 रूट में से सिर्फ दो खोले थे जो देश के दक्षिणी हिस्से से होकर गुजरते थे।

इसे भी पढ़ें: कैप्टन से बगावत कर अपने सियासी गेम को कहां ले जा रहे हैं सिद्धू

जहां तक बात भारत की है भारतीय वायुसेना ने 31 मई को कहा था कि बालाकोट हवाई हमले के बाद भारतीय हवाई क्षेत्र पर लगे अस्थाई प्रतिबंध को हटा लिया गया है। हालांकि इससे व्यावसायिक उड़ानों को ज्यादा लाभ नहीं हुआ क्योंकि उन्हें पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र के पूरी तरह खुलने का इंतजार था।

इस वीडियो को देखने के लिए क्लिक करें:

प्रमुख खबरें

कश्मीर की तरक्की देखकर PoK में हो रहा बवाल! एस जयशंकर ने किया बड़ा खुलासा

Babar Azam ने तोड़ा विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड, इस मामले में बने नंबर-1 खिलाड़ी

सत्यजीत दा होते तो ममता बनर्जी को लेकर हीरक रानी नाम से मूवी बनाते, बंगाल की रैली में बोले अमित शाह

Himanta Biswa Sarma की हुंकार, बोले- मथुरा और वाराणसी में मंदिर बनाने के लिए BJP को चाहिए 400 सीटें