खास दोस्त को सहारा देने तुर्की निकले शहबाज शरीफ, कर्ज मांग-मांग कर गुजारा कर रहा पाकिस्तान आखिर क्या देगा मदद?

By रेनू तिवारी | Feb 16, 2023

तुर्की और सीरिया में भीषण भूकंप ने बड़े स्तर पर जानमाल की हानि की है। पूरी दुनिया तुर्की की मदद कर रही हैं वहीं प्रतिबंधों के कारण सीरिया की मदद के लिए कुछ ही देश सामने आये हैं, जिसमें से एक भारत भी हैं। भारत ऑपरेशन दोस्त के तहत तुर्की की मदद कर रहा हैं। वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान भी तुर्की को मदद देना चाहता हैं लेकिन उसके पास खुद का देश चलाने के लिए ही पैसे नहीं हैं। पाकिस्तान आय दिन किसी न किसी देश की सीमा पर कर्ज मांगने के लिए पहुंच रहा हैं।

पाकिस्तान में विदेशी मुद्रा भंडार खत्म होने की कगार पर हैं। ऐसे में वह आखिर वह कैसे ही अपने गहरे मित्र तुर्की की मदद करेगा। पैसे से नहीं तो मोरली अपने दोस्त को मदद देने के लिए पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने ये ऐलान किया था कि वह तुर्की जाएंगे। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने शहबाज शरीफ को तुर्की आने से साफ मना कर दिया था। इस मनाही के बाद सोशल मीडिया पर शहबाज शरीफ को खूब ट्रोल किया। पाकिस्तान के लोग ही अपने पीएम की अलोचना कर रहे थे। 'अपमान' के कुछ दिन बाद शहबाज शरीफ ने फिर से तुर्की जाने का ऐलान कर दिया।

 

इसे भी पढ़ें: Pakistan Jaffer Express Train Cylinder Blast | पाकिस्तान में क्वेटा-बॉन्ड जाफर एक्सप्रेस ट्रेन में सिलेंडर फटने से 2 की मौत

 

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार (16 फरवरी, 2023) को कहा कि वह तुर्की के लिए रवाना हो रहे हैं, जहां पिछले सप्ताह आए शक्तिशाली भूकंप ने 35,000 से अधिक लोगों की जान ले ली। एक ट्वीट में शरीफ ने कहा कि वह "अटल एकजुटता के संदेश के साथ तुर्की के लिए रवाना हो रहे हैं।" शरीफ ने ट्वीट किया, "मैं पाकिस्तान के लोगों और सरकार से हमारे तुर्की भाइयों और बहनों के लिए अटूट एकजुटता और समर्थन के संदेश के साथ तुर्की के लिए रवाना हो रहा हूं। दो राज्यों में रहने वाले एक राष्ट्र की भावना के अनुरूप, हम उनके नुकसान को अपना मानते हैं।"

यह एक हफ्ते बाद आता है जब उन्हें कथित तौर पर चल रहे पुनर्वास कार्य से संबंधित तुर्की नेतृत्व की व्यस्तताओं के कारण देश की अपनी यात्रा स्थगित करने के लिए कहा गया था। शरीफ 8 फरवरी को तुर्की के लिए रवाना होने वाले थे। हालाँकि, यात्रा में देरी हुई क्योंकि तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन और अन्य अधिकारी बचाव और राहत कार्यों में व्यस्त थे। तुर्की और पड़ोसी सीरिया 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप से हिल गए थे, जिसमें 41,000 से अधिक लोग मारे गए थे और लाखों लोगों को मानवीय सहायता की आवश्यकता थी, साथ ही कई बचे लोगों को लगभग ठंड के तापमान में बेघर छोड़ दिया गया था।

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश