राजनीतिक अस्थिरता को संविधान के मुताबिक दूर करे पाकिस्तान, IMF के बयान से शहबाज सरकार को लगी मिर्ची

By अभिनय आकाश | May 31, 2023

पाकिस्तान की वित्त और राजस्व राज्य मंत्री आइशा गौस पाशा ने बुधवार को पाकिस्तान के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की आलोचना की है। पाकिस्तान की राजनीतिक अस्थिरता को लेकर आईएमएफ मिशन प्रमुख नाथन पोर्टर के बयान पर मंत्री ने पलटवार करते हुए कहा कि पाकिस्तान का आचरण कानून के अनुरूप है। जबकि आईएमएफ घरेलू राजनीति पर टिप्पणी नहीं करता है। आईएमएफ ने साफ कह दिया है कि पाकिस्‍तान देश में चल रहे राजनीतिक अस्थिरता को संविधान के मुताबिक दूर करे तभी उसे लोन मिलेगा। बता दें कि पोर्टर ने कहा था कि फंड उम्मीद करता है कि संविधान और कानून के शासन के अनुरूप एक शांतिपूर्ण रास्ता तलाशा जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: Imran Khan के लिए गले की फांस बन गई 9 मई, हिंसा के खिलाफ आर्मी कोर्ट में चलेगा केस

राज्य मंत्री ने कहा कि देरी न तो पाकिस्तान के लिए अच्छी है और न ही फंड के लिए। उन्होंने यह उम्मीद जताई है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए संघीय बजट की घोषणा से पहले दोनों पक्ष एक समझौते पर पहुंचेंगे। पाशा ने रिपोर्टों की पुष्टि की कि प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने आईएमएफ के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से संपर्क किया, यह कहते हुए कि प्रीमियर ने फंड के प्रमुख को आश्वासन दिया कि पाकिस्तान अपने सभी दायित्वों को पूरा करेगा।

इसे भी पढ़ें: इमरान खान के खिलाफ सैन्य अदालत में मुकदमा चलेगा : पाकिस्तान के गृह मंत्री

27 मई को पीएम शहबाज़ ने जॉर्जीवा से संपर्क किया, उनसे अनुरोध किया कि वह पाकिस्तान को रुकी हुई $ 6.5 बिलियन की सुविधा को पुनर्जीवित करने में मदद करें। गठबंधन सरकार नवंबर से अपने बेलआउट कार्यक्रम को पुनर्जीवित करने के लिए वाशिंगटन स्थित ऋणदाता के साथ बातचीत कर रही है, जिसमें सबसे बड़ी बाधाओं के बीच वित्तपोषण का अंतर है। अगले महीने समाप्त होने वाले $6.5 बिलियन कार्यक्रम से संवितरण के लिए लगभग $2.7 बिलियन शेष हैं।

प्रमुख खबरें

Amit Shah ने बंगाल से मांगा 30 सीटों का आशीर्वाद, कहा- बम धमाकों से वो हमें डराना चाहते हैं

Shravasti LokSabha Seat: सपा प्रमुख ने फिर लिया यूटर्न अब श्रावस्ती से बदला प्रत्याशी

BSNLअगस्त से देशभर में शुरू करेगी 4G सर्विस, पूरी तरह स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर है आधारित

London Mayor: कौन हैं पाकिस्तानी मूल के सादिक खान, जिन्होंने लंदन के मेयर चुनाव में लगाई जीत की हैट्रिक