पाकिस्तान ने ‘संघर्ष विराम उल्लंघन’ पर भारतीय दूत को तलब किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 16, 2019

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने बुधवार को भारत के उप उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को नियंत्रण रेखा पर भारतीय सैनिकों द्वारा संघर्ष विराम के कथित उल्लंघन पर विरोध जताने के लिए तलब किया। पाकिस्तान का दावा है कि इस कथित संघर्ष विराम उल्लंघन में उसके तीन नागरिक मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए। विदेश मंत्रालय ने कहा कि महानिदेशक (दक्षिण एशिया एवं दक्षेस) मोहम्मद फैजल ने अहलूवालिया को तलब किया और मंगलवार को नियंत्रण रेखा पर नेजापीर सेक्टर में भारतीय सैनिकों द्वारा कथित तौर पर संघर्ष विराम उल्लंघन किए जाने की निंदा की।

इसे भी पढ़ें: पाक और चीन के बीच आ रही है तकरार, सीरिया-तुर्की सैन्य कारवाई पर मतभेद

पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि भारतीय बलों की ‘बिना उकसावे की गोलीबारी’ में तीन आम नागरिकों की मौत हो गई जबकि एक महिला और एक बच्चे समेत आठ अन्य घायल हो गए। फैजल विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता भी हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि नियंत्रण रेखा और कामकाजी सीमा पर भारतीय बल तोप से, भारी मोर्टार और स्वचालित हथियारों से रहवासी इलाकों को लगातार निशाना बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि रहवासी इलाकों को जानबूझकर निशाना बनाना निश्चित ही निंदनीय है और मानवीय सम्मान, अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार तथा मानवीय कानूनों का विरोधाभासी है।

 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान में अपनी सास प्रिंसेस डायना के अवतार में दिखीं केट मिडलटन, देखें यह ट्रेडिशनल अंदाज

 

फैजल ने भारतीय पक्ष से अनुरोध किया कि वह 2003 की संघर्ष विराम व्यवस्था का सम्मान करे, इनकी और संघर्षविराम की अन्य घटनाओं की जांच करे और भारतीय बलों को निर्देश दे कि वह संघर्ष विराम का सम्मान करें और नियंत्रण रेखा तथा कामकाजी सीमा पर शांति बना कर रखे।

प्रमुख खबरें

Jyothi Rai Private Video Leaked | कन्नड़ एक्ट्रेस ज्योति राय का प्राइवेट वीडियो हुआ लीक, गुस्साए फैंस ने की कानूनी कार्रवाई की मांग

Ram Mandir को गिरा कर Babri Masjid बनाने संबंधी दावे पर Kothari Brothers की बहन ने जताई नाराजगी

Laila Khan Murder: एक्‍ट्रेस लैला खान को 13 साल बाद मिला न्‍याय, सौतेला पिता परवेज टाक को दोषी ठहराया गया

वेब पत्रकारों की सबसे बड़ी संस्था WJSA का हुआ पुनर्गठन, प्रोफेसर संजय द्विवेदी को बनाया गया चेयरमैन