अमेरिका में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी पर लगाया फिलिस्तीनी झंडा, विरोधी प्रदर्शन में 900 छात्र गिरफ्तार

By अभिनय आकाश | Apr 29, 2024

अमेरिका में हार्वर्ड विश्वविद्यालय में इजरायल विरोधी प्रदर्शनकारियों ने हार्वर्ड यार्ड में जॉन हार्वर्ड की प्रतिमा के ऊपर फिलिस्तीनी झंडा फहराया। यह स्थान अमेरिकी ध्वज के लिए आरक्षित है। गाजा युद्ध के खिलाफ प्रदर्शन देश भर के विश्वविद्यालयों में जारी है। न्यूयॉर्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय में 18 अप्रैल को हुई सामूहिक गिरफ्तारियों के बाद से देशभर में गिरफ्तारियों की संख्या 900 के करीब पहुंच गई है। शनिवार को हार्वर्ड विश्वविद्यालय में यह घटना तब हुई जब फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों ने आइवी लीग स्कूल के परिसर में चल रहे अपने आंदोलन को समाप्त करने से इनकार कर दिया है। हार्वर्ड के एक प्रवक्ता ने इस घटना को विश्वविद्यालय की नीति का उल्लंघन बताया और कहा कि इसमें शामिल व्यक्तियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: Israel-Hamas युद्ध के बीच फिर से पश्चिम एशिया की यात्रा पर पहुंच रहे हैं Blinken

ब्लूमिंगटन में इंडियाना यूनिवर्सिटी, एरिज़ोना स्टेट यूनिवर्सिटी और सेंट लुइस में वाशिंगटन यूनिवर्सिटी सहित विभिन्न परिसरों से लगभग 275 लोगों को गिरफ्तार किया गयासमाचार पत्र हार्वर्ड क्रिमसन ने कहा कि शनिवार शाम को परिसर में तीन फिलिस्तीनी झंडे फहराए गए। जैसे ही हार्वर्ड यार्ड ऑपरेशंस स्टाफ ने झंडे हटाए, प्रदर्शनकारियों ने चिल्लाया शर्म करो और स्वतंत्र फ़िलिस्तीन और  फ़िलिस्तीन आज़ाद होगा के नारे लगाए।

इसे भी पढ़ें: Aden की खाड़ी में यमन तट के पास जहाज पर Houthi विद्रोहियों ने किया हमला

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स में रविवार को इजरायल समर्थक और फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारियों के बीच झड़पें देखी गईं। रॉयटर्स समाचार एजेंसी ने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने उस अवरोध को तोड़ दिया जो स्कूल ने दोनों गुटों को अलग करने के लिए स्थापित किया था। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन डीसी में जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के परिसर में रविवार को भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा, जहां छात्रों ने एक पार्क और बगल की सड़क पर दर्जनों तंबू लगाए। कुछ प्रदर्शनकारियों ने पारंपरिक केफियेह पहन रखा था और फिलिस्तीनी झंडे लहराते हुए “फ्री फिलिस्तीन” के नारे लगाए। 

प्रमुख खबरें

मेरे साथ बहुत बुरा हुआ...स्वाति मालीवाल ने तोड़ी चुप्पी, बीजेपी से क्या की गुजारिश

Open AI का नया GPT-4o मॉडल क्या है? अबतक का सबसे तेज और शक्तिशाली AI, जानें इसकी खासियत

दीदी, वाम और श्रीराम: बंगाल का चुनाव, सबका अपना-अपना दांव, प्रदेश की सियासी लड़ाई के पूरे परिदृश्य को 5 प्वाइंट में समझें

जो महंगाई पहले डायन थी, अब महबूबा हो गई है, तेजस्वी का भाजपा पर वार, बोले- PM Modi से नहीं चलता देश