अल्लाह, माइकल जैक्सन के बाद रूस के राष्ट्रपति के नाम पर भी प्रतिबंध, मां-बाप ने बेटे का नाम रखा पुतिन, स्वीडन सरकार ने कहा- तुरंत बदलो

By अभिनय आकाश | Sep 20, 2021

ये तो आपने कई बार सुना होगा की किसी जोड़े ने अपने फेवरेट फिल्मी सितारे या क्रिकेटर के नाम पर अपने बच्चे का नाम रखा हो। वहीं कई बार अपने पसंदीदा राजनेता के नाम पर भी रखने की रवायत काफी पहले से ही रही है। लेकिन अब स्वीडन में एक ऐसा मामला सामने आया है जब एक जोड़े को अपने नवजात बेटे का नाम रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के नाम पर रखने भारी पड़ गया। जैसी ही स्वीडन की सरकार को इसका पता चला तो उसने यह नाम रखने पर बैन लगा दिया।

इसे भी पढ़ें: रूस में चुनाव के आरंभिक नतीजों में क्रेमिलन समर्थक पार्टी को बढ़त

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्वीडन के लाहोम शहर में रहने वाला एक कपल रूसी राष्ट्रपति पुतिन का प्रशंसक है। उनकी तरफ से पहले से ही तय किया गया था कि अगर उनका बेटा होगा तो उसका नाम व्लादिमीर पुतिन ही रखा जाएगा। माना जा रहा है कि स्वीडन के कानून के हिसाब से बच्चों का नाम विवादित नहीं होना चाहिए। स्थानीय प्रशासन ने आदेश दिया कि कपल द्वारा रखे गए इस नाम को बैन किया जाए और यह नाम बदलवाया जाए।

पहले भी कई नामों पर लग चुका है प्रतिबंध 

बता दें कि ये कोई पहला मामला नहीं है। इससे पहले स्वीडन की सरकार अल्लाह, माइकल जैक्सन और फोर्ड सहित कई नामों को प्रतिबंधित कर चुकी है। जिसका सीधा सा मतलब है कि ये नाम कोई भी मां-बाप अपने बच्चों का नहीं रख सकते हैं। एक वाक्या ऐसा भी देखने को मिला था जब एक माता-पित को अपनी बच्ची का नाम मेटालिका रखने से मना किया गया था, हालांकि बाद में इसे मंजूरी दे दी गई थी। 

प्रमुख खबरें

अखिलेश-डिंपल की बेटी में लोगों को दिखी नेताजी की छवि, मैनपुरी में मां के लिए अदिति ने किया खूब प्रचार

US के होटल में मीटिंग, आतंकी भुल्लर की रिहाई का वादा, 134 करोड़ की खालिस्तानी फंडिंग, अब कौन सी बड़ी मुसीबत में फंसे केजरीवाल?

गाजा विरोध प्रदर्शन के कारण ग्रेजुएशन सेरेमनी किया रद्द, कोलंबिया यूनिवर्सिटी ने लिया फैसला

MI vs SRH IPL 2024: मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच भिड़ंत, यहां देखें प्लेइंग इलेवन