सुप्रीम कोर्ट के अहम फैसले के बाद ब्रिटेन में संसद बहाल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 25, 2019

लंदन। उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद ब्रिटेन की संसद बुधवार को बहाल हो गयी। शीर्ष न्यायालय ने अपने फैसले में कहा था कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का संसद को निलंबित रखने का आदेश गैरकानूनी, अमान्य था। अदालत के फैसले ने जॉनसन के अधिकार क्षेत्र पर पर भी सवाल उठाया है। इससे उनके इस्तीफे की मांग बढ़ गयी है और 31 अक्टूबर को यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर होने के उनके वादों पर भी संशय गहरा गया है। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी मूल की ब्रिटिश लेखिका का छीना गया साहित्य पुरस्कार

पांच सप्ताह तक संसद को निलंबित करने के प्रधानमंत्री के फैसले को अमान्य करार दिए जाने के न्यायालय के मंगलवार के फैसले के बाद राजनीतिक गतिरोध गहरा गया है। कंजरवेटिव पार्टी के नेता जॉनसन न्यूयार्क के दौरे के बाद सुबह साढ़े 10 बजे लंदन पहुंचे। प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, फैसले को लेकर जॉनसन बुधवार को सांसदों को संबोधित करने वाले हैं। हालांकि, उन्होंने जोर दिया है कि वह ब्रेक्जिट की समय सीमा 31 अक्टूबर को बढ़ाने के लिए सांसदों की मांग को नहीं स्वीकार करेंगे। इससे सांसदों के साथ उनका एक और टकराव हो सकता है । 

इसे भी पढ़ें: बिना समझौते के ब्रेक्जिट ''एक आपदा'' होगी: बिजनेस यूरोप

हाउस ऑफ कॉमन्स के स्पीकर जॉन बरकोउ ने बुधवार को साढे ग्यारह बजे संसद की बैठक बुलायी है। ऊपरी सदन की बैठक भी होने वाली है। लेबर पार्टी के विपक्षी नेता जेरेमी कोरबिन ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग की है, लेकिन कहा है कि वह बिना शर्त ब्रेक्जिट समझौते की संभावना खत्म होने तक संसद में अविश्वास मत का आह्वान नहीं करेंगे। 

प्रमुख खबरें

Karnataka Sex Scandal Case । पीड़ितों की हुई पहचान, संपर्क साधने में जुटी SIT Team, रेवन्ना के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस जारी

भारत और ऑस्ट्रेलिया बांग्लादेश में महिला T20 विश्व कप के Group A में

आदित्य रॉय कपूर और अनन्या पांडे का हुआ ब्रेकअप! लगभग 2 साल बाद टूटा रिश्ता

PM Modi 14 मई को वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल करेंगे