अंतरराष्ट्रीय मंचों पर आसमान छू रहा है ब्रांड कश्मीर, FIFA World Cup में VIP को गिफ्ट की गई थी पश्मीना शॉल

By अभिनय आकाश | Dec 31, 2022

ब्रांड कश्मीर अब वैश्विक स्तर पर भी अपनी पहचान बना रहा है। कतर में आयोजित फीफा वर्ल्ड कप 2022 के दौरान वीआईपी लोगों को पश्मीना शॉल उपहार में दी गई। ये उपहार वर्ल्ड कप के आयोजन के दौरान स्मृति चिन्ह टोकरी का एक हिस्सा था। फीफा लोगो वाली ये शॉल दुनिया भर के लोगों के व्यक्तिगत संग्रह और यादों के हिस्से के रूप में सदा बनी रहेंगी। फीफा विश्व कप सबसे रोमांचक वैश्विक खेल आयोजनों में से एक है जो 1904 से हर चौथे साल होता है। कतर ने इतिहास में पहली बार मध्य पूर्व में बड़े खेल को लाकर इतिहास रचा।

इसे भी पढ़ें: Jammu and Kashmir: कश्मीर में आतंकियों के लिए काल बनीं भारतीय सेना! साल 2022 में 186 आतंकवादी मारे गये, 159 गिरफ्तार

प्रतिष्ठित कश्मीरी हस्तशिल्प कंपनी 'खजीर संस' ने फीफा विश्व कप के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए ये शॉल बनाए हैं। पश्मीना शॉल कतर की आधिकारिक स्मृति चिन्ह थी। हर कार्यक्रम स्थल पर अधिकारी वीआइपी लोगों को पेश कर रहे थे। गौरतलब है कि सऊदी अरब में पश्मीना शॉल के लिए कश्मीर बहुत बड़ा बाजार है। विशेष रूप से, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को पिछले साल भी सार्वजनिक निवेश कोष की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कश्मीरी शॉल पहने हुए देखा गया था।

इसे भी पढ़ें: कश्मीर में भारी बर्फ के बीच भारतीय सेना ने बचाई गर्भवती महिला की जान, वायरल हुआ वीडियो

पश्मीना शॉल प्रदान करने वाले कश्मीर के वसीम रिफत ने कहा कि मैं क़तर सरकार के संपर्क में रहा हूँ, क्योंकि वे कश्मीर कला को पसंद करते हैं, और समय के साथ हमें फीफा विश्व कप के उद्घाटन समारोह के दौरान सुविधा प्रदान करने का विकल्प मिला। उन्होंने कहा, 'हमें टूर्नामेंट के दौरान करीब 70 हजार शॉल उपलब्ध कराने के लिए 35 दिन का समय मिला है। आदेश पांच महीने में पूरा होने वाला था, लेकिन हमने अपने कारीगरों को डबल शिफ्ट में काम करने के लिए कहा और हमने इसे 35 दिनों में पूरा कर दिया। वैश्विक स्तर पर कश्मीर कला को पेश करने का यह हमारे लिए बहुत अच्छा अवसर था।" कलाकार के तौर पर हमें कश्मीर कला को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने की जरूरत है और सरकार भी हमारा समर्थन करती है।" 


प्रमुख खबरें

इनकी नीयत में खोट है, इटावा में PM Modi ने खोली Samajwadi Party और Congress के तुष्टिकरण की पोल

संविधान की प्रस्तावना नहीं बदलेगी भाजपा सरकार, आरक्षण रहेगा बरकरार : Rajnath Singh

क्या आप भी बार-बार जिम जाना स्किप करते हैं? आज ही फॉलो करें ये टिप्स

अस्थायी रूप से निलंबित किए गए Bajrang Punia, पहलवान ने दी सफाई, NADA पर लगाया ‘एक्सपायर हो चुकी किट’ देने का आरोप