देशवासियों ने 2020 में मोबाइल पर 39 फीसदी ज्यादा समय किया व्यतीत, 4.6 घंटे का है औसत : रिपोर्ट

By अनुराग गुप्ता | Jan 14, 2021

नयी दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी पर काबू पाने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के चलते लोगों ने अपना ज्यादतर समय मोबाइल फोन में गुजारा। यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि एप एनी की एक रिपोर्ट् सामने आई है जिसमें यह दावा किया जा रहा है। अंग्रेजी समाचार पत्र द टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में मोबाइल फोन पर समय 39 फीसदी ज्यादा बढ़ा है। जिसका मतलब है कि रोजाना लोगों ने 4.6 घंटे मोबाइल फोन पर व्यतीत किया। जबकि 2019 में यह महज 3.3 घंटे था। 

इसे भी पढ़ें: WhatsApp ने प्राइवेसी पॉलिसी पर दी सफाई, कहा- हम आपकी निजी चैट या कॉल नहीं देख सकते 

कोरोना महामारी से बचने के लिए लोगों ने अपना ज्यादातर समय घरों पर गुजारा। ऐसे में उन्होंने टाइम पास करने के लिए मोबाइल का सहारा लिया और इतना ज्यादा खो गए कि रोजाना औसत 4.6 घंटे फोन में ही लगे रहे। वहीं, पिछले साल ऐप डाउनलोड की संख्या में भी बढ़ोत्तरी देखी गई है।

पहले की तुलना में भारत में ऐप डाउनलोड में 30 फीसदी का इजाफा हुआ और यह संख्या बढ़कर 24.27 अरब पर पहुंच गई। साल 2020 में एप स्टोर कंज्यूमर स्पेंड में भारत की रैंकिंग 25 नंबर पर है लेकिन इसमें सालाना आधार पर 35 फीसदी की वृद्धि हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक ऐप परचेज और सबक्रिप्शन के माध्यम से यूजर्स ने करीब 500 मिलियन डॉलर खर्च किए। 

इसे भी पढ़ें: Whatsapp ला रहा यह नए 3 फीचर्स, बदल जाएगा आपका चैटिंग एक्सपीरियंस 

ऐप डाउनलोड के मामले में चीन के बाद भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। रिपोर्ट के मुताबिक एप एनी के सीनियर इनसाइट मैनेर लेक्सी सिडो ने बताया कि पिछले साल डाउनलोड किए गए ऐप्स के मामले में हर पांच में से दो गेम ऐप डाउनलोड किए गए हैं।

प्रमुख खबरें

तमिलनाडु में चलती ट्रेन से गिरी गर्भवती महिला की मौत

पाकिस्तान में हुआ बड़ा सड़क हादसा, सवारियों से भरी बस खाई में गिरी, 20 यात्रिओं की मौत

भारत दौरे पर आएगी दक्षिण अफ्रीका टीम, भारतीय महिला टीम खेलेगी टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज

क्या शिवांगी जोशी और कुशाल टंडन कर रहे हैं सगाई? एक्टर ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़ी