Whatsapp ला रहा यह नए 3 फीचर्स, बदल जाएगा आपका चैटिंग एक्सपीरियंस

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 7, 2021   17:05
  • Like
Whatsapp ला रहा यह नए 3 फीचर्स, बदल जाएगा आपका चैटिंग एक्सपीरियंस

Whatsapp पर जो तीन प्रमुख फीचर्स आने वाले हैं उनमें से सबसे पहला मल्टीपल पेस्ट है। WABetaInfo के अपडेट आने के बाद आप एक साथ कई फोटो-वीडियो को कॉपी करके दूसरे चैट में पेस्ट कर सकेंगे। फिलहाल फोटो-वीडियो को कॉपी करने के लिए कोई फीचर मौजूद नहीं है।

सबसे पॉप्युलर और सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप Whatsapp समय-समय पर नए-नए फीचर्स जोड़ता रहता है। साल 2021 शुरू हो गया है और इस नए साल में व्हाट्सऐप 3 नए फीचर्स लेकर आने वाला है। पहला फीचर मल्टीपल पेस्ट है, ऑडियो-वीडियो कॉलिंग से जुड़ा और तीसरा फीचर WhatsApp Mute Video है। ये 3 नए फीचर्स आपको जल्द ही व्हाट्सऐप पर देखने को मिल सकते हैं। इन फीचर्स के आने के बाद व्हाट्सऐप में आपका चैटिंग एक्सपीरियंस काफी बदल जाएगा और इससे आपको काफी फायदा होने वाला है। सबसे पहले एंड्रॉयड यूजर्स इन फीचर्स का फायदा उठा पाएंगे और उसके बाद IOS और अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम में भी ये फीचर्स जोड़ दिए जाएंगे। आइये जानते हैं क्या है ये 3 फीचर्स..

इसे भी पढ़ें: व्हाट्सएप से ऐसे करें पेमेंट, मगर रहें सावधान

1. मल्टीपल पेस्ट 

Whatsapp पर जो तीन प्रमुख फीचर्स आने वाले हैं उनमें से सबसे पहला मल्टीपल पेस्ट है। WABetaInfo के अपडेट आने के बाद आप एक साथ कई फोटो-वीडियो को कॉपी करके दूसरे चैट में पेस्ट कर सकेंगे। फिलहाल फोटो-वीडियो को कॉपी करने के लिए कोई फीचर मौजूद नहीं है।

2. ऑडियो-वीडियो कॉलिंग 

आप सोच रहे होंगे कि ये ऑडियो-वीडियो कॉलिंग क्या है। दरअसल इस फीचर के आने के बाद आप फोन की तरह लैपटॉप और डेस्कटॉप से भी व्हाट्सऐप पर वीडियो और ऑडियो कॉल कर सकेंगे।। फिलहाल इसकी टेस्टिंग चल रही है। लेकिन बहुत जल्द ये फीचर आपको देखने को मिल सकता है। आपको बता दें कि अभी Whatsapp Web से सिर्फ मैसेज और फाइल्स सेंड की जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: व्हाट्सएप की 5 उपयोगी ट्रिक्स जो इसे आसान बनाती हैं

3. व्हाट्सऐप म्यूट वीडियो

व्हाट्सऐप पर सबसे अलग फीचर म्यूट वीडियो होगा, इस फीचर पर कंपनी काम कर रही है। इस फीचर के आने के बाद आप किसी को वीडियो भेजने से पहले उसे म्यूट कर पाएंगे। इसके लिए बस आपको वीडियो पर दिए गए म्यूट ऑप्शन पर टैप करना होगा और फिर आप म्यूट वीडियो भेज सकेंगे। WABetaInfo के मुताबिक म्यूट वीडियो फीचर को बीटा अपडेट में देखा गया है। इस फीचर में वीडियो लेंथ के नीचे एक वॉल्यूम आइकन है, जिस पर टैप करके वीडियो वॉल्यूम को कम-ज्यादा या म्यूट किया जा सकता है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




यूजर्स ध्यान दें- इन स्मार्टफोन पर अब सपोर्ट नहीं करेगा WhatsApp

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  फरवरी 3, 2020   17:07
  • Like
यूजर्स ध्यान दें- इन स्मार्टफोन पर अब सपोर्ट नहीं करेगा WhatsApp

WhatsApp की घोषणा के मुताबिक, Android 2.3.7 और उससे पुराने वर्ज़न पर काम कर रहे स्मार्टफोन के साथ-साथ iOS 8 और उससे पुराने वर्ज़न पर चल रहे डिवाइस के लिए सपोर्ट 1 फरवरी से बंद किया जाएगा।

कई Android स्मार्टफोन और iPhone डिवाइस पर WhatsApp ने काम करना बंद कर दिया है। कंपनी ने हाल ही में घोषणा की थी कि पुराने वर्ज़न पर काम कर रहे कुछ डिवाइस पर व्हाट्सऐप अकाउंट पूरी तरह से काम करना बंद कर देंगे। इतना ही नहीं कंपनी  ने यह भी कहा था कि व्हाट्सऐप अकाउंट बंद होने के साथ सभी चैट डिलीट हो जाएंगे। WhatsApp ने 31 दिसंबर 2019 से Windows Phones पर सपोर्ट करना बंद कर दिया था। अब एंड्रॉयड और आईओएस चला रहे कई यूज़र्स भी व्हाट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

WhatsApp की घोषणा के मुताबिक, Android 2.3.7 और उससे पुराने वर्ज़न पर काम कर रहे स्मार्टफोन के साथ-साथ iOS 8 और उससे पुराने वर्ज़न पर चल रहे डिवाइस के लिए सपोर्ट 1 फरवरी से बंद हो जाएगा। ऐसे में जिन यूजर्स के फोन में Android 2.3.7 है वे अह व्हाट्सएप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। साथ ही Apple Iphone के iOS 8 यूजर्स के लिए भी व्हाट्सएप ने काम करना बंद कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: WhatsApp: मैसेज हो गया है डिलीट तो फिर से पढ़ पाएंगे

Google की मानें तो 75 लाख से ज्यादा एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स WhatsApp को अब एक्सेस नहीं कर पाएंगे। वहीं, लाखों iPhone यूजर्स भी अपने फोन में WhatsApp नहीं चला पाएंगे। हालांकि व्हाट्सऐप KaiOS 2.5.1+ वर्ज़न पर चल रहे Jio Phone और Jio Phone 2 पर अभी भी काम कर रहा है। एंड्रॉयड और आईफोन यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप Android OS 4.0.3 और उससे नए वर्ज़न और iOS 9 और उससे नए वर्ज़न पर काम करता है।

कंपनी ने कहा था कि बेहतर एक्सपीरियंस और WhatsApp में नए फीचर्स देने के लिए पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले डिवाइसेज को सपोर्ट देने बंद करना बेहद आवश्यक हो गया है। आपको बता दें कि WhatsApp अपने अपकमिंग फीचर्स के लिए उन्हीं ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए फीचर्स पर फोकस करेगी जिसके यूजर्स की संख्या सबसे ज्यादा होगी। कंपनी ने कहा है कि पुराने स्मार्टफोन्स अपकमिंग WhatsApp फीचर्स को ठीक से सपोर्ट नहीं कर सकेंगे। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।




इस तरह पता लगाएं गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड WhatsApp पर किससे सबसे ज्यादा बात करते हैं?

  •  सुषमा तिवारी
  •  दिसंबर 24, 2018   16:55
  • Like
इस तरह पता लगाएं गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड WhatsApp पर किससे सबसे ज्यादा बात करते हैं?

पार्टनर ऑनलाइन होने की बाद भी उनसे न बात करके किससे ज्यादा बात करता है तो हम बताएंगे कि कैसे आप ये पता कर सकते हैं कि WhatsApp पर सबसे ज्यादा बात किससे होती है और ये पता चलते ही आप का शक भी दूर हो जाएगा तो शुरू करते हैं।

व्हाट्सऐप (WhatsApp) एक मैसेजिंग ऐप है जो आज हमारे मनोरंजन और कम्युनिकेशन का एक बड़ा माध्यम बन गया है। लोग WhatsApp से एक दूसरे से कोसों दूर होने के बाद भी आसानी से बात करते हैं, तस्वीरें और वीडियो शेयर करते हैं साथ ही भावनाओं को भी इमोजी के माध्यम से बिन बोले व्यक्त कर लेते हैं। आज हर फोन चलाने वाले व्यक्ति के पास आपको व्हाट्सऐप (WhatsApp) ऐप जरूर मिलेगा। अब व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर इतना कुछ होता है तो जाहिर है इसका कुछ असर भी होगा। व्हाट्सऐप (WhatsApp) ऐप की ये खास जानकारी हम लेकर आये हैं उन कपल के लिए जो जानना चाहते हैं कि उनका पार्टनर ऑनलाइन होने की बाद भी उनसे न बात करके किससे ज्यादा बात करता है तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ये पता कर सकते हैं कि WhatsApp पर सबसे ज्यादा बात किससे होती है और ये पता चलते ही आप का शक भी दूर हो जाएगा तो शुरू करते हैं- 


इसे भी पढ़ेंः कंप्यूटर व लैपटॉप से ज्यादा RAM वाले इन स्मार्टफोन्स ने मचा रखा है धमाल

Step 1- सबसे पहले तो आप अपना फोन उठाइये और उसमें व्हाट्सऐप (WhatsApp) ऐप ऑन कर लें।

Step 2- व्हाट्सऐप (WhatsApp) खोलने के बाद ऊपर राइट साइड में देंखे कि तीन डॉट का मार्क है उस पर क्लिक करें।

Step 3- तीन डॉट पर क्लिक करने के बाद सेटिंग्स में जाएं।

Step 4- सेटिंग में जाने के बाद नीचे कई सारे विकल्प होंगे उनमें से एक होगा Data and Storage Usage इस पर क्लिक करें।

Step 5-  डेटा एंड स्टोरेज यूसेज पर क्लिक करने के बाद Storage Usage पर क्लिक करें।

इसे भी पढ़ेंः Huawei Nova 4 लॉन्च, इसमें है 48mp का कैमरा और 8जीबी रैम

इस पर क्लिक करने के साथ ही आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी कि आपने किससे कितनी बात की है। किसको कितनी तस्वीरें व वीडियोज शेयर की है साथ ही सबसे ऊपर जिस कॉन्टेक्ट का नाम होगा आपका पार्टनर व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर उससे ही सबसे ज्यादा बात करता है। 

-सुषमा तिवारी







Whatsapp ला रहा नया फीचर, ग्रुप एडमिन करेगा तय कौन करेगा मैसेज या कौन नहीं

  •  अर्चित गुप्ता
  •  जुलाई 6, 2018   16:37
  • Like
Whatsapp ला रहा नया फीचर, ग्रुप एडमिन करेगा तय कौन करेगा मैसेज या कौन नहीं

एप व्हाट्सएप में एक और नया फीचर आने वाला है। आने वाले समय में व्हाट्सएप का ग्रुप एडमिन तय करेगा कि ग्रुप में कौन मैसेज करेगा और कौन नहीं।

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाली मैसेजिंग एप व्हाट्सएप में एक और नया फीचर आने वाला है। आने वाले समय में व्हाट्सएप का ग्रुप एडमिन तय करेगा कि ग्रुप में कौन मैसेज करेगा और कौन नहीं। इस फीचर के आते ही अनवानटेड मैसेज को रोका जा सकेगा।

इस फीचर से ग्रुप एडमिन को किसी भी ग्रुप मेंबर को मैसेज भेजने से रोकने का अधिकार मिलेगा। फिलहाल अभी इस फीचर को व्हाट्सएप बीटा वर्जन पर टेस्ट कर रहा है। इस फीचर की टेस्टिंग पूरी होते ही यह फीचर सभी के लिए जारी किया जाएगा। व्हाट्सएप के नए अपडेट के बाद व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन के पास सेटिंग्स बदलने का अधिकार होगा। इस नए फीचर को लेकर व्हाट्सएप का कहना है कि इस फीचर से लोगों को बड़ा फायदा होगा। इस फीचर के आने के बाद लोगों को फालतू मैसेज से छुटकारा मिल जाएगा।

आपको बता दें कि व्हाट्सएप के लिए ग्रुप एडमिन कंट्रोल सबसे पहले मई में जारी किया गया था। सबसे पहले ग्रुप एडमिन को ग्रुप डिसक्रिप्शन और आइकन को बदलने का अधिकार दिया गया था। बता दें कि व्हाट्सएप कई सालों से अपने पेमेंट फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। व्हाट्सएप ने कहा है कि पेमेंट फीचर के लिए वह 24 घंटे कस्टमर सेवा देगा।

-अर्चित गुप्ता







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept