श्रीगंगानगर में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची पेट्रोल की कीमत, जानिए यहां पर क्यों महंगा मिलता है तेल

By अनुराग गुप्ता | Feb 18, 2021

जयपुर। पेट्रोल-डीजल की लगातार मार जनता पर पड़ती जा रही है। आपको बता दें कि 10वें दिन बढ़ोतरी के चलते राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश में भी पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार पहुंच गई है। गुरुवार को एक बार फिर से कीमतों में हुए इजाफे की वजह से पेट्रोल-डीजल रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की अधिसूचना के मुताबिक पेट्रोल की कीमत में 34 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 32 पैसे की बढ़ोतरी की हुई। 

इसे भी पढ़ें: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 10वें दिन तेजी, जानिए आज का क्या रहा रेट? 

हाल ही में पेट्रोल की सबसे ज्यादा कीमत राजस्थान के श्रीगंगानगर में रिकॉर्ड की गई है। यहां पर पेट्रोल के दाम 100 रुपए को पार कर चुके हैं। वहीं, राजधानी जयपुर में भी कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। श्रीगंगानगर के अलावा मध्य प्रदेश के अनूपपुर में भी पेट्रोल की कीमत 100 रूपए के पार पहुंच चुकी है। जबकि डीजल की कीमत 90.35 रुपए है।

श्रीगंगानगर में क्यों ज्यादा है कीमत ?

राजस्थान के श्रीगंगानगर में कीमत ज्यादा इसलिए है क्योंकि यहां पर वैट (VAT) ज्यादा लगता है। दरअसल, अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग टैक्स और वैट लगता है, जिसकी वजह से राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमत अलग-अलग होती है। राजस्थान सरकार ने पिछले दिनों वैट में 2 फीसदी की कटौती की थी इसके बावजूद श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर है और यही हाल मध्य प्रदेश के अनूपपुर का भी है। 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस नेता का सवाल, पूछा- अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार ईंधन की बढ़ती कीमतों पर क्यों हैं चुप ? 

श्रीगंगानगर में पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति जयपुर और जोधपुर में स्थित डिपो से की जाती है। ऐसे में परिवहन लगात बढ़ जाती है। जिसकी वजह से यहां की कीमतें जयपुर और जोधपुर से अलग रहती हैं। हाल ही में तो पेट्रोल की कीमत में जयपुर के मुकाबले 4 रुपए तक का अंतर देखा गया है।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा