PFAS हर जगह हो सकता है, स्वास्थ्य विभाग ने तय की नयी सीमाएं

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 15, 2023

अमेरिकी पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने पीने के पानी में हमेशा रहने वाले रसायनों - पेरफ्लुओरोआकाइल और पॉलीफ्लोरोआकाइल पदार्थ (पीएफएएस) पर नई सीमाओं की घोषणा की है। पीएफएएस को लेकर बढ़ती चिंता के बीच यह घोषणा की गई है, जो पर्यावरण में बना रहता है, सर्वव्यापी है और समय के साथ खराब नहीं होता है। नॉन-स्टिक कुकवेयर से लेकर कॉस्मेटिक्स तक और अग्निशमन फोम से लेकर फैब्रिक ट्रीटमेंट तक असंख्य घरेलू और औद्योगिक उत्पादों में कार्बन और फ्लोरीन पीएफएएस यौगिकों का उपयोग किया जाता है।

इस हफ्ते, शोधकर्ताओं के एक समूह ने कहा कि टॉयलेट पेपर को भी इसका एक संभावित स्रोत माना जाना चाहिए। हर घर में कम सांद्रता पर पीएफएएस रसायनों से युक्त धूलहोने की संभावना अधिक होती है; जो वहां रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए जोखिम का कारण बनती है। लेकिन इन हमेशा रहने वाले रसायनों से जुड़े हमारे व्यक्तिगत स्वास्थ्य के जोखिमों के बारे में हमें कितना चिंतित होना चाहिए? हानिकारक प्रभाव चिंता के तीन विशिष्ट पीएफएएस रसायन: पेरफ्लुओरूक्टेन सल्फोनेट (पीएफओएस), पेरफ्लूरोएक्टेनोइक एसिड (पीएफओए), और पेरफ्लुओरोहेक्सेन सल्फोनेट (पीएफएचxएस) परसिस्टेंट ऑर्गेनिक पॉल्यूटेंट्स पर स्टॉकहोम कन्वेंशन में सूचीबद्ध हैं।

यह सम्मेलन मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण को उन रसायनों से बचाने के लिए एक वैश्विक संधि है जो लंबे समय तक पर्यावरण में बरकरार रहते हैं, भौगोलिक रूप से व्यापक रूप से वितरित हो जाते हैं, मनुष्यों और वन्यजीवों के फैटी टिशू में जमा हो जाते हैं, और मानव स्वास्थ्य या पर्यावरण पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं। पीएफएएस जोखिमों को दूर करने और स्वीकार्य सीमाएँ निर्धारित करने के लिए, ऑस्ट्रेलिया में भोजन, पीने के पानी और मनोरंजक जल जोखिमों के लिए पर्यावरण और स्वास्थ्य दिशानिर्देश हैं - जैसे कि अभी-अभी अमेरिका में घोषित किए गए हैं।

पीएफएएस जोखिम के प्रभाव बहस का विषय बने हुए हैं, विशेष रूप से जोखिम और खराब मानव स्वास्थ्य के बीच परस्पर संबंध के कारण। बहरहाल, कम भ्रूण वजन, बिगड़ी हुई प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, थायरॉयड में असामान्यताएं, मोटापा, बढ़ा हुआ लिपिड स्तर और यकृत में गड़बड़ी और वैक्सीन के प्रति खराब प्रतिक्रिया सहित स्वास्थ्य परिणामों के साथ स्पष्ट संबंध हैं। रोग के साथ इन संबंधों पर विवाद हो सकता है, लेकिन फिर भी यह सभी संभावित हानिकारक रसायनों के जोखिम को कम करने के लिए विवेकपूर्ण बना हुआ है।

हालांकि टॉयलेट पेपर के बारे में क्या? टॉयलेट पेपर अध्ययन में पीएफएएस के संबंध में मुद्दा यह है कि उपभोक्ता नहीं जानते कि वे जो उत्पाद खरीद रहे हैं उनमें पीएफएएस है। टॉयलेट रोल में पीएफएएस ने पल्पिंग और मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के हिस्से के रूप में एक एडिटिव के रूप में पेपर में प्रवेश किया हो सकता है। पीएफएएस के साथ टॉयलेट पेपर अपशिष्ट जल और बायोसॉलिड में पाए जाने वाले कुल हानिकारक तत्वों में बढ़ोतरी करता है।

लेकिन क्या हमें वास्तव में इसपर भरोसा करना चाहिए? तो इसका जवाब है हां, क्योंकि उपभोक्ताओं के लिए यह जानने की मांग करना अनुचित नहीं है कि वे जो उत्पाद खरीद रहे हैं और इस्तेमाल कर रहे हैं उनमें संभावित जहरीले यौगिक हैं। बीपीए (बिस्फेनॉल-ए, प्लास्टिक निर्माण में इस्तेमाल होने वाला एक औद्योगिक रसायन) जैसे कुछ रसायनों को स्वेच्छा से चरणबद्ध तरीके से हटा दिया गया है और जो उत्पाद बीपीए मुक्त हैं, उन्हें तदनुसार लेबल किया जाता है। रसायनों की अदला-बदली करते समय एक चिंता यह है कि प्रतिस्थापन वास्तव में अधिक स्वीकार्य हैं और समान रूप से संबंधित किसी चीज़ द्वारा प्रतिस्थापित नहीं किए जाते हैं।

और हमें वह सब कुछ करना चाहिए जो हम अपने पर्यावरण में लगातार, जैव-संचयी और जहरीले रसायनों को कम करने के लिए कर सकते हैं जिनका उपचार करना कठिन है। दूसरी ओर, हमें अत्यधिक चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि त्वचा के लिए पीएफएएस के जोखिम नगण्य हैं। अधिकांश आकलन दिखाते हैं कि भोजन और पानी मनुष्यों के लिए पीएफएएस जोखिम के प्राथमिक स्रोत हैं। और जोखिम से नुकसान इसकी मात्रा से निर्धारित होता है।

हालांकि कुछ रसायनों के लिए कोई सुरक्षित स्वीकार्य सीमा नहीं है, पीएफएएस स्रोतों जैसे फायर स्टेशनों और प्रशिक्षण के मैदानों और हवाई अड्डों से दूर व्यापक वातावरण में कम सांद्रता आम तौर पर मौजूद होती है। स्तर गिर रहे हैं इन विनियमित रसायनों के लिए ऑस्ट्रेलियाई जनसंख्या का जोखिम स्तर पिछले 20 वर्षों में गिर रहा है, इस तथ्य के बावजूद कि ये रसायन अभी भी सौंदर्य प्रसाधन, खाद्य पैकिंग, कुकवेयर, कपड़े और कालीनों में मौजूद हैं। इसके अलावा, ऑस्ट्रेलियन टोटल डाइट स्टडी ने दिखाया कि केवल 112 खाद्य प्रकारों में से पांच में और सभी नमूनों के 2% से कम में पीएफओएस का पता चला था।

आबादी में पीएफओएस के दैनिक सेवन की पहचान सार्वजनिक स्वास्थ्य और सुरक्षा चिंताओं से काफी कम होने के रूप में की गई थी। ऑस्ट्रेलियाई खाद्य पीएफएएस मात्रा यूरोप, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और चीन से रिपोर्ट की गई मात्रा की तुलना में लगातार कम थी। जनसंख्या जोखिम सांद्रता - ज्ञात संदूषण हॉटस्पॉट के बाहर - कम हैं और समय के साथ जोखिम कम हो रहे हैं। हमारा मुख्य ध्यान स्वास्थ्य के परिवर्तनीय सामाजिक निर्धारकों जैसे आय, शिक्षा, रोजगार सुरक्षा, मित्रों और परिवार के साथ संबंधों में सुधार करना होना चाहिए। इनका परिणाम लाभकारी स्वास्थ्य परिणामों के रूप में सामने आएगा।

प्रमुख खबरें

IPL 2024 MI vs KKR: नहीं थम रहा मुंबई इंडियंस के हार का सिलसिला, 12 साल बाद कोलकाता ने वानखेड़े में फहराया जीत का पताका

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि