गोवा में ‘फेनी’ विशेषज्ञ विकसित करने की योजना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 03, 2018

पणजी। गोवा की लोकप्रिय पारंपरिक शराब फेनी को बढ़ावा देने के लिए उसके प्रमोटर युवाओं को प्रशिक्षण देकर फेनी विशेषज्ञ बनाने की कोशिश में हैं। फेनी के प्रमोटरों की युवाओं को ‘सोमेलियर्स’ (वाइन विशेषज्ञ) के तर्ज पर ‘फेनीलियर्स’ (फेनी विशेषज्ञ) बनाने की योजना है। वाइन का विशेषज्ञ प्रशिक्षित होता है और वाइन की सभी खूबियों के बारे में उसे अच्छी जानकारी होती है।

 

‘कैशू फेनी बॉटलर्स एंड डिस्टिलर एसोसिएशन’ के अध्यक्ष मैक वाज ने कहा, ‘‘ गोवा सरकार ने फेनी को विरासत का दर्जा दिया हुआ है। इसलिए हमें लगता है कि इसे और पेशेवर तरीके से पेश करने की जरूरत है, खासतौर पर ऐसी वैश्विक व्यापारिक प्रदर्शनियों में जहां गोवा का पर्यटन विभाग हिस्सा लेता है।’’ फेनी को काजू से बनाया जाता है। इसे भौगोलिक पहचान टैग (जीआई) दिया गया है जिससे स्थानीय उत्पादकों को ब्रांड का संरक्षण प्राप्त है।

 

वाज ने कहा कि इस शराब को और लोकप्रिय बनाने के लिए इसकी समझ और पहचान विकसित करने के लिए ‘फेनी आभार’ सत्र भी आयोजित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि फेनी को स्कॉच और व्हिस्की के बराबर लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके अलावा फेनी के प्रोमोटर इस शराब के बारे में जानकारी देने के लिए एक सीडी भी लाए हैं।

प्रमुख खबरें

Loksabha Elections 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत दांव पर, UP में 10 सीटों पर जारी है मतदान

Loksabha Election 2024| PM Modi ने गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में डाला वोट, फिर पहुंचे लोगों के बीच

Darsh Amavasya 2024: दर्श अमावस्या पर पितरों की शांति के लिए करें पिंडदान, जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

गृह मंत्री Amit Shah ने डाला वोट, दूसरे चरण में इन सीटों पर हो रही वोटिंग