2019 में 6,000 किलोमीटर रेल नेटवर्क के विद्युतीकरण की योजना : पीयूष गोयल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 30, 2019

नयी दिल्ली। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को बताया कि रेलवे की आगामी वित्तीय वर्ष में अपने 6,000 किलोमीटर से अधिक नेटवर्क का विद्युतीकरण करने की योजना है। अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी की रिपोर्ट ‘भविष्य की रेल’ जारी करते हुये मंत्री ने कहा कि पिछले पांच सालों में रेलवे में किये गये भारी निवेश से सुरक्षा को मजबूत करने और लंबे समय से लंबित पड़ी परियोजनाओं को पूरा करने में मदद मिली।

 

इसे भी पढ़ें- फियो ने सरकार से की अंतरिम बजट में निर्यात खेप बढ़ाने की मांग

 

उन्होंने कहा, ‘‘पांच साल पहले, रेलवे ने पूरे देश में करीब 600 किलोमीटर नेटवर्क का विद्युतीकरण किया था। सिर्फ पिछले साल, हमने 4,000 किलोमीटर से अधिक नेटवर्क का विद्युतीकरण किया और आगामी साल में हमारा उद्देश्य 6,000 किलोमीटर से अधिक विद्युतीकरण करने की योजना है।

 

इसे भी पढ़ें- बजाज फाइनेंसियल सर्विसेज को 851 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

 

नयी तकनीक और नवोन्मेष के साथ रेलवे एक केन्द्रीय भूमिका निभाने जा रहा है क्योंकि हम भारत को एक अंतरराष्ट्रीय विनिर्माण केंद्र बनाने का प्रयास कर रहे हैं।’’ ऊर्जा दक्षता की दिशा की ओर सरकार के प्रयासों को उजागर करते हुये गोयल ने कहा कि एलईडी बल्बों में केवल दो अरब अमेरिकी डॉलर के निवेश का परिणाम है कि भारत हर साल बिजली पर करीब सात अरब अमेरिकी डॉलर का बचत कर रहा है।

प्रमुख खबरें

हरदोई में पेड़ से कार टकराई, पिता-पुत्र की मौत, तीन बच्चों समेत छह अन्य घायल

Karnataka Sex Scandal । हजारों अश्लील वीडियो से भरे Pen Drive की क्या है कहानी? क्यों देश छोड़कर भागने पर मजबूर हुए Prajwal Revanna

जनता की भावनाओं को समझते ही ‘400 पार’ का नारा भूल गयी भाजपा : Akhilesh Yadav

Rajasthan : नाकाबंदी के दौरान वाहन की जांच कराने से मना करने पर BJP का निलंबित नेता गिरफ्तार