PM मोदी का कर्नाटक दौरा, 3800 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन और शिलान्यास

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 02, 2022

मंगलुरु। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार दोपहर कर्नाटक के तटीय शहर मंगलुरु का दौरा करेंगे, जहां वह करीब 3,800 करोड़ रुपये की मशीनीकरण व औद्योगीकरण परियोजनाओं का उद्घाटन तथा शिलान्यास करेंगे। वह एक बड़ी जनसभा को भी संबोधित करेंगे। पड़ोसी राज्य केरल में कई कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद मोदी बंदरगाह शहर मंगलुरु पहुंचेंगे और कुछ घंटे तक वहां रुकेंगे। कर्नाटक में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले मोदी का यह दौरा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में एक नयी ऊर्जा का संचार कर सकता है।

इसे भी पढ़ें: PM मोदी ने की आदि शंकराचार्य की प्रार्थना, कहा- आने वाली पीढ़ियां हमेशा उनकी ऋणी रहेंगी

भाजपा ने राज्य की कुल 224 विधानसभा सीटों में से कम से कम 150 सीट जीतने का लक्ष्य रखा है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, प्रधानमंत्री शुक्रवार दोपहर करीब डेढ़ बजे मंगलुरु अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। वहां से हेलिकॉप्टर से वह न्यू मंगलुरु बंदरगाह प्राधिकरण (एनएमपीए) के पनम्बूर स्थित परिसर जाएंगे और विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे अथवा उनकी नींव रखेंगे। वह इसके बाद गोल्डफिंच सिटी ग्राउंड में एक आधिकारिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। कार्यक्रम में करीब दो लाख लोगों के शामिल होने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें: देश को मिलेगा पहला स्वदेशी आईएनएस विक्रांत, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे पोत का जलावतरण

सूत्रों ने बताया कि भाजपा के एक लाख कार्यकर्ताओं के अलावा जिला प्रशासन ने केंद्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के करीब 70,000 लाभार्थियों को आमंत्रित किया है। दक्षिण कन्नड़ जिले और पड़ोसी उडुपी के विभिन्न हिस्सों से भी पार्टी कार्यकर्ताओं और सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के इस कार्यक्रम में शिरकत करने की संभावना है। मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री एवं कोयला व खान मंत्री प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे, राज्य के मंत्रियों, भाजपा के विधायकों और नेताओं के भी कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री के दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

मोदी के मंगलुरु दौरे को दक्षिण कन्नड़ में हाल-फिलहाल में हुई ‘साप्रदायिक’ हत्याओं के कारण अहम माना जा रहा है। इनमें भाजपा कार्यकर्ता प्रवीण नेत्तार की हत्या भी शामिल है, जिसके बाद व्यापक प्रदर्शन हुए थे और कर्नाटक के विभिन्न स्थानों पर भाजपा के युवा मोर्चा के सदस्यों तथा कार्यकर्ताओं ने इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने राज्य सरकार पर हिंदू ‘कार्यकर्ताओं’ की जान की रक्षा न करने का आरोप लगाया था। यह दौरा ऐसे वक्त में भी हो रहा है, जब भाजपा सरकार सरकारी कार्यों में ‘40 प्रतिशत कमीशन’ और भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना कर रही है तथा उस पर कुछ संगठनों व विपक्षी दलों ने कई विभागों में अनियमितताएं बरतने के इल्जाम भी लगाए हैं। प्रधानमंत्री न्यू मंगलुरु बंदरगाह प्राधिकरण द्वारा शुरू किए गए बर्थ (जहाज के रुकने के स्‍थान) नंबर 14 के मशीनीकरण के लिए 280 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना की शुरुआत करेंगे। वह बंदरगाह प्राधिकरण द्वारा शुरू की गई करीब 1,000 करोड़ रुपये की पांच परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे।

प्रमुख खबरें

मैं अमेठी का था, हूं और रहूंगा.., Rahul Gandhi बोले- भाजपा ने यहां का किया बहुत नुकसान, PM Modi पर भी वार

बीजेपी नेता अभिजीत गंगोपाध्याय की बढ़ी मुश्किलें, चुनाव आयोग ने जारी किया कारण बताओ नोटिस

गर्मियों में कच्चा या पक्का आम क्या है आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर विकल्प? जानें इसके पोषक तत्व

Jennifer Lopez और Ben Affleck की शादी में आई दरार, Hollywood की स्टार जोड़ी के अलग होने पर सूत्र ने किए चौकाने वाले खुलासे