Modi In Japan: फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ पीएम मोदी ने की द्विपक्षीय बैठक, इन मुद्दों पर हुई बात

By अंकित सिंह | May 20, 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के हिरोशिमा में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय बैठक की। इस बैठक के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इसको लेकर एक ट्वीट किया। अपने ट्वीट में उन्होंने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ द्विपक्षीय बैठक की। नेताओं ने बेस्टाइल डे के लिए पीएम की फ्रांस की आगामी यात्रा पर चर्चा की और भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी में प्रगति का जायजा लिया। वार्ता में व्यापार और सहयोग में सहयोग सहित कई मुद्दों को शामिल किया गया। इसमें आर्थिक क्षेत्र, नागरिक उड्डयन, नवीकरणीय ऊर्जा, संस्कृति, रक्षा क्षेत्र में सह-उत्पादन और विनिर्माण, नागरिक परमाणु सहयोग शामिल है। 

 

इसे भी पढ़ें: Modi in Japan: सामने आई भारत-अमेरिका संबंध की नई तस्वीर, एक-दूसरे से गर्मजोशी से मिले मोदी और बाइडेन


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 जुलाई को पेरिस में होने वाली बेस्टाइल डे परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भारतीय सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भी अपने फ्रांसीसी समकक्षों के साथ परेड में भाग लेगी। इसमें कहा गया है कि भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल बेस्टाइल डे परेड में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होने के फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है। प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा से रणनीतिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक, अकादमिक और आर्थिक सहयोग सहित उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए नए और महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को निर्धारित करके भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी के अगले स्तर पर पहुंचने की उम्मीद है। 

 

इसे भी पढ़ें: आतंकवाद के मुद्दे पर PM Modi ने पाकिस्तान को घेरा, चीन के साथ तनाव पर कही यह बात


जी-7 में जापान, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, कनाडा और इटली के साथ-साथ यूरोपीय संघ भी शामिल है। कई अन्य देशों को भी सम्मेलन में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है जिनमें ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, भारत, इंडोनेशिया और दक्षिण कोरिया अतिथि देशों के रूप में सम्मेलन में भाग लेंगे। इसमें भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत की ओर से गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने आमंत्रित किया था। इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री कई देशों के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी कर रहे हैं। 

प्रमुख खबरें

IMD Issues Heatwave Alert | आईएमडी ने 6 राज्यों में लू की चेतावनी जारी की, 3 राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश

LokSabha Elections 2024: सपा के नाराज विधायक मनोज पांडेय भी हो गये भाजपाई

हम महिलाओं को लखपति बनायेंगे, बीजेपी शोर मचायेगी तो दो लाख कर देंगेः राहुल गांधी

बुंदेलखंड को बूंद-बूंद पानी के लिए तरसती थी सपा-कांग्रेस सरकारे, PM Modi बोले- यह वीरता और विकास की धरती